ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का मिला ईनाम, पंत और बेयरस्टो ने लगाई बड़ी छलांग, कोहली हुए टॉप 10 से बाहर

ICC Ranking: इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा पांचवा टेस्ट इंडिया की हार के साथ ही समाप्त हो गया है. इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने इंडिया को 7 विकेट से करारी हार दी है. इस हार के साथ ही सीरीज 2-2 के स्कोर पर ड्रा हुई. इस सीरीज के बाद ही आईसीसी ने अपनी टेस्ट रैंकिंग को भी अपडेट कर दिया है. इस रैंकिंग अपडेट में जहाँ पर इंग्लिश खिलाडियों को फायदा हुआ है वही पर ज्यादातर भारतीय बल्लेबाज़ी रैंकिंग (ICC Ranking) में नीचे खिसकते हुए ही नज़र आये है. साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में भी टीम इंडिया अब चौथे स्थान पर आ गयी है. इस समय टॉप 10 में इंडिया के सिर्फ दो बल्लेबाज़ है और विराट कोहली टॉप 10 से बाहर खिसक गये है.

पंत और बेयरस्टो को हुआ ICC Ranking में फायदा

Rishabh Pant

ICC द्वारा ताज़ा जारी बल्लेबाजों की रैंकिंग की बात करे तो ऋषभ पंत इस समय टॉप 10 खिलाडियों में अपनी जगह बन चुके है. उन्हें इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन के चलते पांच स्थानों का फायदा हुआ है. ऋषभ पंत इस समय अपने कैरियर बेस्ट टेस्ट रैंकिंग (ICC Ranking) पॉइंट्स के साथ नंबर पांच पर आ गये है. पन्त ने इस सीरीज में 5 मैचों में 349 रन बनाये है. पंत के पांच स्थानों की छलांग के चलते रोहित शर्मा को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वो नौवें नंबर पर आ गये है. इसके अलावा विराट कोहली टॉप 10 से बाहर होकर अब 13वें नंबर पर है. पुजारा भी दो स्थानों के फायदे के साथ नंबर 26 पर आ गये है.

ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का मिला ईनाम, पंत और बेयरस्टो ने लगाई बड़ी छलांग, कोहली हुए टॉप 10 से बाहर

इंग्लैंड के बल्लेबाज़ जो रूट पहले नंबर पर बने हुए है सिर्फ उनके रैंकिंग पॉइंट्स में इजाफा हुआ है. इसके साथ जॉनी बेयरस्टो ने दोनों पारियों में शतक की बदौलत 11 स्थानों की लम्बी छलांग लगा कर टॉप 10 (ICC Ranking) में अपनी जगह बना ली है और वो अब दसवें नंबर पर आ गये है. इसके अलावा टॉप 20 खिलाडियों में भी इंग्लैंड का कोई और खिलाडी अपनी जगह नहीं बनाता है. गेंदबाजी में जेम्स एंडरसन को एक स्थान का फायदा हुआ है और वो नंबर 7 से नंबर 6 पर आ गये है. इंग्लैंड के क्रिस वोक्स एक स्थान के नुकसान के चलते टॉप 10 से बाहर हो चुके है और अब नंबर 11 पर अपनी जगह बनाते है.

पाचवें टेस्ट में मिली 7 विकेट से शानदार जीत

ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का मिला ईनाम, पंत और बेयरस्टो ने लगाई बड़ी छलांग, कोहली हुए टॉप 10 से बाहर

आखरी और निर्णायक टेस्ट मैच मेंइंग्लैंड की टीम की शुरुआत कोई शानदार नहीं रही. इंडियन टीम पहली पारी में ऋषभ पन्त और रविन्द्र जडेजा की शतकीय पारी की बदौलत 416 रन बनाने में कामयाब रही. जेम्स एंडरसन ने 5 विकेट अपने किये थे. इसके बाद इंग्लैंड पहली पारी में इंडिया की तेज़ गेंदबाजी के आगे असहज नज़र आई और बेयरस्टो के शतक के बावजूद सिर्फ 284 रन पर ढेर हो गयी.

दूसरी पारी में इंडिया की बल्लेबाज़ी ख़राब रही और पूरी टीम सिर्फ पुजारा और पंत के अलावा बल्लेबाज़ी में फ्लॉप साबित हुए और सिर्फ 245 रन ही बना सके. चौथी पारी में इंग्लैंड को 370 से भी ज्यादा का टारगेट मिला था और उन्होंने बहुत ही बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ जो रूट (Joe Root) और बेयरस्टो के शतकों के दम पर मैच में जीत हासिल की.

और पढ़िए:

इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की ये गलतियाँ पड़ी भारी, सीरीज जीतने का सपना हुआ चूर

बर्मिंघम टेस्ट में शतक लगा जो रूट निकले विराट कोहली से आगे, फैब फोर में भी बने नंबर 1

“ये फैसला पागलपन भरा रहा …” चौथे दिन बुमराह की कप्तानी पर पूर्व दिग्गज का आया ये बड़ा बयान