तप रहा है उत्तर भारत, राजस्थान में स्थिति और भी……..

0
97

जयपुर | Rajasthan Heat Weather : देश के उत्तर भारत में अभी भी गर्म हवाओं का प्रकोप जारी है और अभी लोगों को इससे राहत मिलने की कोई उम्मीद भी नहीं है. राजस्थान के कुछ जिलों में तो स्थिति इतनी भयानक हो गई है कि रेत पर पापड़ रख भर देने से ये सीक कर तैयार हो जा रहा है. प्रदेश के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को पार गया जिससे लोग बेहाल हो गये हैं. प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री अधिक रहा वहीं न्यूनतम भी सामान्य से तीन से सात डिग्री सेल्सियस अधिक रहने से भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया.

Rajasthan Heat Weather
Source : DNA India

बाड़मेर में सबसे खराब स्थिति…

Rajasthan Heat Weather : मौसम विभाग के अनुसार राज्य में सीमांत बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48़ 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से छह डिग्री अधिक रहा. इसी तरह गंगानगर में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिकता के साथ 47़ 3, बीकानेर एवं जैसलमेर में सामान्य से पांच डिग्री अधिकता के साथ 47़ 2, चुरु में सामान्य से पांच डिग्री अधिकता के साथ 46़ 9, कोटा में सामान्य से चार डिग्री अधिकता के साथ 46़ 7 एवं जोधपुर में सामान्य से छह डिग्री अधिकता के साथ 46 डिग्री सेल्सियस रहा.

इसे भी पढें- बुलडोजर से वसूली कर रही है भाजपा, 70% आबादी को बेघर करने की तैयरी…

जयपुर में अधिकतम तापमान 44 डिग्री पार

Rajasthan Heat Weather : राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा. इसके अलावा अजमेर में साामन्य से पांच डिग्री अधिकता के साथ 45 एवं उदयपुर में सामान्य से चार डिग्री अधिकता के साथ 44 डिग्री सेल्सियस रहा. प्रदेश मेें न्यूनतम तापमान जयपुर में सबसे अधिक 33़ 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से सात डिग्री अधिक रहा. मौसम विभाग के अनुसार 15 मई तक लू के चलने की संभावना के चलते अभी अगले दो दिन प्रचण्ड गर्मी एवं तेज लू का के जारी रहने की संभावना है.

इसे भी पढें- दिल्ली अभी भी दूर नहीं… लेकिन पृथ्वी शॉ का…