टोल फ्री नंबर 1912 पर दर्ज होगी बिजली की शिकायत…

0
21

Advertisement

उन्नाव। आज से कई वर्ष पहले बिजली संबंधी समस्याओं से परेशान बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए बिजली कंपनी द्वारा टोल फ्री नंबर 1912 निर्धारित कर दिया गया था। इस पर बिजली संबंधी सभी शिकायत फोन के जरिए सुनी जाएगी ऐसा बताया गया था। लेकिन जनमानस में जानकारी के अभाव के चलते जिले में इसका प्रयोग नाम मात्र ही हो रहा।

Advertisement

उन्नाव मध्यांचल विद्युत वितरण द्वतीय खण्ड के अधिशासी अभियंता ने जानकारी देते हुए बताया कि बिजली संबंधी शिकायतें सुनने के लिए टोल फ्री नंबर 24 घंटे सक्रिय रहेगा। इस पर शिकायत सुनने के लिए कर्मचारी पूरे समय तैनात रहेंगे।

Advertisement

उन्नाव के गोकुल बाबा स्थित मध्यांचल विद्युत वितरण द्वितीय खण्ड के अधिशासी अभियंता वकार अहमद ने बताया कि क्षेत्र की बिजली सप्लाई, बिल, नए कनेक्शन सहित अन्य कई बिजली संबंधी शिकायतें सुनी जाएगी और उसका निदान समयसीमा में कराया जाएगा। बिजली कंपनी द्वारा यह सुविधा उपभोक्ताओं को लंबित शिकायतों को देखते हुए की गई है।

हालांकि उन्नाव में कुछ ही लोगो को इसके बारे में पता होगा इसलिए बिजली कंपनी को इस नंबर का प्रचार-प्रसार करना होगा ताकि इससे ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता इस सुविधा का लाभ उठा सके। जानकारी के अनुसार शिकायत करने के बाद ही उपभोक्ता की डिटेल कम्प्यूटर पर दिखेगी। आईवीआरएस नंबर दर्ज करते ही पोल नंबर, मीटर रीडिंग, बिल, लोकेशन सिस्टम पर नजर आने लगेगा। शिकायत बताते ही क्षेत्र के लाइन स्टॉफ के मोबाइल पर शिकायत पहुंचेगी।

उपभोक्ता के मोबाइल नंबर पर शिकायत दर्ज होने का मैसेज आएगा। शिकायत का निराकरण होने के बाद मोबाइल से ही लाइनमैन कॉल सेंटर में सूचना करेगा। यहां से दोबारा उपभोक्ता को निराकरण का मैसेज पहुंचेगा। अंत में कॉल सेंटर से फोन पर उपभोक्ता से संतुष्टि के लिए क्रास वेरीफिकेशन किया जाएगा। उपभोक्ता से जवाब मिलने के बाद ही शिकायत क्लोज मानी जाएगी।

पढ़ें-हरदोई : न बिजली, न तार, बिल आया 10 हजार, डीएम से की शिकायत

Advertisement