टाटा मोटर्स भारत में साल 2027 तक लॉन्च करेगी 10 नई इलेक्ट्रिक कारें

GaadiWale –

tata-sierra-ev-concept

टाटा मोटर्स के पास भारत के लिए कई नई कारों को लेकर बड़ी योजना है, जिसके तहत कंपनी भविष्य में कई नई इलेक्ट्रिक कारों को पेश करेगी, जिसमें एसयूवी भी शामिल होंगी

टाटा मोटर्स ने 2022 की शुरुआत में कर्व ईवी कॉन्सेप्ट और अविन्या ईवी कॉन्सेप्ट का अनावरण किया था। टाटा मोटर्स इन दोनों ही कारों के उत्पादन वर्जन को साल 2025 तक इलेक्ट्रिक मॉडल के रूप में लॉन्च करेगी। इस बारे में टाटा मोटर्स के यात्री वाहन व्यवसाय के अध्यक्ष शैलेश चंद्रा ने कहा है कि घरेलू वाहन निर्माता ने अगले 5 सालों में 10 नई इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की योजना बनाई है।

टाटा मोटर्स फिलहाल इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में करीब 80 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ राज कर रही है। हालाँकि निकट भविष्य में यह बाजार हिस्सेदारी कम होने की उम्मीद है, क्योंकि अधिकांश वाहन निर्माता अब बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में कंपनी का मानना ​​है कि गिरावट की भरपाई अतिरिक्त कारोबार से होगी। टाटा मोटर्स वर्तमान में देश में दो इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री करती है, जिसमें टिगोर ईवी और नेक्सन ईवी शामिल है।

भारत में टिगोर ईवी की कीमत 12.49 लाख रुपए से शुरु है, वहीं नेक्सन इलेक्ट्रिक एसयूवी को 14.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर पेश किया गया है। कंपनी ने हाल ही में नेक्सन ईवी के लॉन्ग-रेंज वर्जन को भी लॉन्च किया है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को नेक्सन ईवी मैक्स का नाम दिया गया है, जिसके साथ एक बार चार्ज होने पर 437 किमी की रेंज का दावा है। खबरों की मानें तो आने वाले महीनों में टाटा मोटर्स देश में अल्ट्रोज़ प्रीमियम हैचबैक के आल इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च करेगी। कंपनी ने इसे पहली बार 2020 ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट मॉडल के रूप में प्रदर्शित किया था।

tata curvvदरअसल कंपनी ने भारत की सड़कों पर इस नए मॉडल की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इसके साथ ही टाटा मोटर्स पंच एसयूवी पर आधारित एक बिल्कुल-नई इलेक्ट्रिक माइक्रो-एसयूवी पर भी काम कर रही है। खबरों की मानें तो टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार की एक्स शोरूम कीमत 10 लाख रुपए से भी कम होने की उम्मीद है, जबकि कंपनी 2024 में कर्व कूप एसयूवी के उत्पादन वर्जन को भी लॉन्च करेगी।

इस मॉडल के साथ 400 किमी से अधिक की रेंज की पेशकश की जा सकती है। यह टाटा के X1 प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो नेक्सन रेंज को भी रेखांकित करता है। टाटा के इंजीनियरों ने बड़े मॉडल और विभिन्न बैटरी पैक को समायोजित करने के लिए प्लेटफॉर्म को संशोधित किया है। दूसरी ओर अविन्या पर आधारित बॉर्न इलेक्ट्रिक मॉडल 2025 में लॉन्च होने वाला है।

tata avinya electric concept-4अविन्या ब्रांड का पहला ऐसा कॉन्सेप्ट मॉडल है, जो जेनरेशन 3 आर्किटेक्चर ‘बॉर्न इलेक्ट्रिक’ पर आधारित है। यह प्लेटफार्म कई बॉडी स्टाइल को सपोर्ट करता है। इसके साथ ही टाटा मोटर्स सिएरा नेमप्लेट को भी बाजार में वापस लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने सिएरा कॉन्सेप्ट को भी 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था।

सिएरा इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्रोडक्शन वर्जन टाटा के नए सिग्मा प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा। यह अनिवार्य रूप से अल्फा प्लेटफॉर्म पर आधारित है, लेकिन इसे इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए भारी रूप से संशोधित किया गया है। इस तरह स्पष्ट है कि टाटा मोटर्स भविष्य को लेकर बनने जा रही संभावनाओं को लेकर काफी गंभीर है और भविष्य में इसके कई इलेक्ट्रिक वाहन देखने को मिलने वाले हैं।

The post टाटा मोटर्स भारत में साल 2027 तक लॉन्च करेगी 10 नई इलेक्ट्रिक कारें appeared first on GaadiWale.com – कार न्यूज़, बाइक न्यूज़, ऑटो इंडस्ट्रीज न्यूज़ by Amit Rawat.