जो रूट ने इंडिया के खिलाफ तोडा ये बड़ा रिकॉर्ड, सुनील गावस्कर को पछाड़ अब सचिन तेंदुलकर पर है नज़र

Joe Root: इंग्लैंड के खिलाफ भारत की करारी हार में जो रूट का एक बड़ा योगदान रहा है. सिर्फ पांचवे टेस्ट मैच ही नहीं इस पांच मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है. आखरी टेस्ट मैच में 378 के नामुमकिन से लक्ष्य को भी जो रूट ने शतकीय पारी की मदद से प्राप्त कर लिया. रूट ने 142 रन की मैच जीताऊ पारी खेली. इस पारी के साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये है. फैब फोर में सबसे आगे निकलने के अलावा Joe Root ने इंडिया के दिग्गज खिलाडी सुनील गावस्कर का बड़ा रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. अब वो आने वाले समय में सचिन तेंदुलकर का भी रिकॉर्ड तोड़ सकते है.

सुनील गावस्कर को छोड़ा पीछे

जो रूट ने इंडिया के खिलाफ तोडा ये बड़ा रिकॉर्ड, सुनील गावस्कर को पछाड़ अब सचिन तेंदुलकर पर है नज़र

जो रूट (Joe Root) ने इंडिया के खिलाफ पांचवे मैच में शानदार शतक लगाते हुए टीम को जीत दिलवाई. इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले गये टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ो की लिस्ट में जो रूट (Joe Root) ने सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया है. गावस्कर ने 38 मैचों में 2483 रन बनाए है जबकि रूट ने 25 मैचों में 2,526 रन के साथ लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. साथ ही वो इंडिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले इंग्लिश बल्लेबाज़ भी है.

जो रूट (Joe Root) से आगे सिर्फ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ही है. सचिन 32 मैचों में 2535 रन बनाए है जिसमें उनके बल्ले से 7 शतक और 13 अर्धशतक निकले है. अगर आंकड़े देखे तो रूट सचिन से सिर्फ 9 रन पीछे है. ऐसे में अगली बार जब भी इंडिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट क्रिकेट खेला जायेगा तो रूट यह रिकॉर्ड आसानी से तोड़ कर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे.

पाचवें टेस्ट में मिली 7 विकेट से शानदार जीत

Joe Root

आखरी और निर्णायक टेस्ट मैच मेंइंग्लैंड की टीम की शुरुआत कोई शानदार नहीं रही. इंडियन टीम पहली पारी में ऋषभ पन्त और रविन्द्र जडेजा की शतकीय पारी की बदौलत 416 रन बनाने में कामयाब रही. जेम्स एंडरसन ने 5 विकेट अपने किये थे. इसके बाद इंग्लैंड पहली पारी में इंडिया की तेज़ गेंदबाजी के आगे असहज नज़र आई और बेयरस्टो के शतक के बावजूद सिर्फ 284 रन पर ढेर हो गयी.

दूसरी पारी में इंडिया की बल्लेबाज़ी ख़राब रही और पूरी टीम सिर्फ पुजारा और पंत के अलावा बल्लेबाज़ी में फ्लॉप साबित हुए और सिर्फ 245 रन ही बना सके. चौथी पारी में इंग्लैंड को 370 से भी ज्यादा का टारगेट मिला था और उन्होंने बहुत ही बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ जो रूट (Joe Root) और बेयरस्टो के शतकों के दम पर मैच में जीत हासिल की.

और पढ़िए:

इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की ये गलतियाँ पड़ी भारी, सीरीज जीतने का सपना हुआ चूर

बर्मिंघम टेस्ट में शतक लगा जो रूट निकले विराट कोहली से आगे, फैब फोर में भी बने नंबर 1

“ये फैसला पागलपन भरा रहा …” चौथे दिन बुमराह की कप्तानी पर पूर्व दिग्गज का आया ये बड़ा बयान