जॉनसन ने यूक्रेन को अधिक समर्थन देने का किया आह्वान

0
13



लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चेतावनी देते हुए कहा कि यूक्रेन में संघर्ष और गहरा सकता है और इसी के साथ उन्होंने पश्चिमी देशों से कीव के लिए मदद का हाथ आगे बढ़ाने का आ’’ान किया है।
श्री जॉनसन ने द संडे टाइम्स में प्रकाशित एक लेख में कहा, ”इस वक्त समय की भूमिका काफी अहम है। सब कुछ इस बात पर निर्भर करेगा क्या यूक्रेन रूस के मुकाबले अधिक तेजी से अपनी धरती की रक्षा करने में समर्थ हो पाएगा? क्या जवाबी कार्रवाई करने की उसकी क्षमता में वृद्धि होगी? हमारा काम यूक्रेन के साथ खड़ा होना है।” उन्होंने यूक्रेन में युद्ध के अधिक लंबे समय तक चलने की चेतावनी दी और साथ ही एक चार-सूत्रीय योजना की रूपरेखा तैयार की जो यह सुनिश्चित करेगी कि यूक्रेन के पास आखिरी समय तक जंग के मैदान में बने रहने के लिए एक बेहतर रणनीति हो।
इस योजना के तहत यूक्रेन की आर्थिक रूप से मदद करना, हथियार वगैरह मुहैया कराना, तकनीकि सहायता प्रदान करना, बुनियादी ढांचे में सुधार करना, यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को अपना समर्थन देना और यूक्रेन में फंसे करीब 25 मिलियन टन गेंहू को बाहर निकालना भी शामिल है।
श्री जॉनसन के मुताबिक, आने वाले समय में भी यूक्रेन के लिए पश्चिमी देशों की सहायता बनी रहनी चाहिए।
शनिवार को, श्री जॉनसन ने कहा कि 17 जून को कीव में उनकी अप्रत्याशित यात्रा एक ऐसे में दुनिया को यूक्रेन के प्रति ब्रिटेन के समर्थन को दिखाना था, जब अन्य देश अब इस मुद्दे से नजर फेरने लगे हैं। उल्लेखनीय है कि पीएम ने शुक्रवार को सैन्य सहायता वार्ता के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की।

Looks like you have blocked notifications!