जेफ बेजोस की स्पेस टूरिज्म कंपनी Blue Origin ने 6 लोगों को कराई अंतरिक्ष की सैर, एक टिकट की कीमत क्या है?

Blue Origin Ticket Price: अमेज़न के फाउंडर जेफ़ बेजोस (Jeff Bezos) की स्पेस टूरिज्म कंपनी (Space Tourism) ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) ने गुरुवार 4 अगस्त के दिन 6 लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराई। ब्ल्यू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड स्पेसक्राफ्ट ने टेक्सास की लॉन्च साईट से उड़ान भरी थी और यात्रियों को पृथ्वी से 107 किलोमीटर ऊपर लेकर गया था, जिसके बाद अंतरिक्ष में पहुंचने के बाद सभी स्पेस यात्री पैराशूट की मदद से वापस जमीन पर आ गए. 

Blue Origin के स्पेस क्राफ्ट में बैठने वाली इंजीनियर सारा साबरी अंतरिक्ष की यात्रा करने वाली पहली मिस्री और बिजनेसमैन मारियो फेरेरा अंतरिक्ष में जाने वाले पहले पुर्तगाली नागरिक बन गए, वहीं इस स्पेस यात्रा में Dude Perfect के को-फाउंडर कोबी कॉटन, माउंटेन क्लाइम्बर वैनेसा ओब्रायन, लेकनोलॉजी लीडर क्लिंट केलि और टेली कम्युनिकेशन एक्सिक्यूटिव स्टीव यंग भी शामिल थे. इससे पहले Blue Origin की पहली अंतरिक्ष यात्रा में खुद जेफ़ बेजोस और उनके भाई गए थे. 

सिर्फ 10 मिनट में स्पेस से वापस धरती में आ गए 

Blue Origin Space Travel: ब्ल्यू ओरिजिन के स्पेसक्राफ्ट से यात्री 3,603 किलोमीटर की स्पीड से कुछ ही मिनट में अंतरिक्ष पहुंच गए, 107 किलोमीटर ऊपर जाने के बाद उनके पैराशूट खुल गए और वह सिर्फ 10 मिनट में ही वापस सुरक्षित लैंड कर गए. 

अंतरिक्ष में सफर करने की टिकट 

Space Travel Ticket Price: अगर आपको भी ब्यू ओरिजिन कंपनी के माध्यम से स्पेस का सफर करना है तो इसके लिए आपको 10 करोड़ रुपए देने होंगे, मतलब स्पेस में बिताया हर एक मिनट 1 करोड़ रुपए का होगा। Blue Origin की टिकट 1..25 मिलियन डॉलर है मतलब 9 करोड़ 89 लाख, 73 हज़ार 750 रुपए। लेकिन स्पेस की सैर कराने वाली कई कंपनियां है जैसे SpaceX और Virgin Galactic जिनकी टिकट Blue Origin से सस्ती हैं.