जिले में स्थापित होंगे आठ नए आंचल मिल्क बूथ

हल्द्वानी, अमृत विचार। डेयरी विभाग की ओर से जनपदवासियों को उच्च गुणवत्ता के दुग्ध उत्पाद मुहैया कराने के उद्देश्य से जनपद के आठ स्थानों पर आंचल मिल्क बूथ स्थापित किये जा रहे हैं। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में अयोजित बैठक में उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों से विचार-विमर्स किए।

Advertisement

इस दौरान उन्होंने कहा कि आंचल मिल्क बूथों का संचालन क्षेत्रवासियों की ओर से किया जाएगा, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इसके साथ ही उनकी आर्थिकी भी सशक्त होगी। वहीं विभाग को मिल्क बूथों से होने वाली आय से किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि डेयरी विभाग की ओर से प्री- फैब्रिकेटेड बूथों को स्थापित किया जा रहा है, जिनमें उपभोक्ताओं को दुग्ध उत्पाद जैसे कि आइसक्रीम, लस्सी, मठ्ठा, पनीर, दही, फ्लेवर्ड मिल्क सहित अन्य उत्पाद मिलेंगे। महा प्रबन्धक डेयरी राजेन्द्र सिंह ने बताया कि विभाग का उद्देश्य है कि आंचल मिल्क बूथों के जरिए उपभोक्ताओं को स्वास्थ्यवर्द्धक दुग्ध उत्पाद उपलब्ध कराया जाय।

बताया कि तहसील हल्द्वानी, रामनगर, एमबीपीजी डिग्री कॉलेज हल्द्वानी, रोडवेज स्टेशन, आरटीओ कार्यालय, मेडिकल कॉलेज, बेस अस्पताल, सुशीला तिवारी अस्पताल में आंचल मिल्क बूथ स्थापित किये जा रहे हैं। वर्तमान में जनपद में 05 आंचल मिल्क बूथ पूर्व से संचालित किए जा रहे हैं।