जब धोनी ने अपने दोस्त की जान बचाने के लिए भेजा हेलीकॉप्टर, आखिरी समय में कुछ ऐसे निभाई दोस्ती

0
13

जब भी दुनिया के बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ियों की बात होती है तो महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का नाम सबसे ऊपर आता है। क्योंकि अपने क्रिकेट करियर में सिर्फ अपने बल्ले से ही नहीं बल्कि अपनी स्मार्ट कप्तानी से भी भारतीय क्रिकेट टीम को कई बड़े मैच में जीत हासिल करवाई हैं। और धोनी एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने ICC की तरफ से आयोजित तीनों बड़े इवेंट में जीत हासिल की है। फिर वो टी20 वर्ल्ड कप हो, आईसीसी चैंपियनशिप या वनडे वर्ल्डकप हो।

धोनी के व्यवहार के वजह से कई युवा खिलाड़ीआज भी उनको अपना आदर्श मानते है। जिसकी वजह ये भी है कि धोनी जितने बड़े खिलाड़ी हैं उसके साथ ही वो एक बेहतर इंसान भी है और इसके कई उदाहरण भी हम सबने भी कभी न कभी देखा होगा। लेकिन आज हम आपको एक किस्सा बताने जा रहे है, जिससे आप धोनी पर पहले से कही ज्यादा नाज़ करने लगेंगे।

वैसे तो हर कोई धोनी के सबसे फैवरेट शॉट हेलीकॉप्टर शॉट जानता ही होगा, जिसको लगाकर उन्होंने टीम इंडिया को वर्ल्ड कप दिलाया था, लेकिन इस शॉट को धोनी ने कहाँ से सीखा है, ये कुछ लोग ही जानते हैं। बता दें कि उन्होंने इस शॉट को लगाने का तरीका अपने बचपन के फ्रेंड संतोष लाल से सिखा था, जो इसको थप्पड़ शॉट बोला करते थे। वहीँ इसका खुलासा खुद धोनी ने ही अपनी बायोपिक MS धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी में किया है।

अगर आपके मन में धोनी के इस दोस्त के बारे में और जानने की इच्छा जग गई है, तो बता दें कि संतोष लाल आज इस दुनिया में नहीं है। उनकी साल 2013 में एक गंभीर बीमारी से उनकी मौत हो गई, उस समय धोनी एक विदेश दौरे पर थे, लेकिन वहां से भी इस खिलाड़ी ने अपनी दोस्ती का फर्ज़ निभाया।

संतोष के परिवार से बात करने के बाद धोनी ने अपने करीबियों से उनकी हर संभव मदद करने के लिए कहा और उन्हें एम्स दिल्ली में भर्ती कराया गया, लेकिन धोनी की सभी कोशिश नाकाम रही औरपेनक्रियाज इन्फेक्शन जूझ रहे संतोष लाल की मौत हो गई।