छोटे दुकानदारों की आई मौज! अब हर महीने सरकार भेजेगी खाते में 3000 रुपए

0
28

डेस्क : अगर आप सेल्फ एंप्लॉयी हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। ऐसा इसलिए है क्योंकि केंद्र सरकार ने ऐसे छोटे दुकानदारों के लिए एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम शुरू की है। इसके तहत छोटे दुकानदारों या स्वरोजगार करने वालों के लिए 3,000 रुपये की पेंशन प्रदान की गई है। हालांकि, केवल वे ही ई-श्रम कार्ड धारक हैं जो पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना का पूरा नाम व्यापारियों और स्वरोजगार के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना योजना है। गांव की गलियों में दुकानदारों, दुकानों और छोटे मजदूरों के लिए यह योजना शुरू की गई है। पात्र लोग शामिल हो सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते हैं।

rupees india

योजना की आवश्यकता : ई-श्रम पोर्टल पर एनपीएस ट्रेडर्स योजना का विवरण कैसे दिया जाता है। जानकारी के मुताबिक एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम के लिए आवेदन करने की उम्र सीमा 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। आवेदकों की वार्षिक आय भी 1.5 करोड़ रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना में शामिल होने के इच्छुक आवेदक एनपीएस, ईएसआईसी या ईपीएफओ के सदस्य नहीं होने चाहिए। इसके अलावा, आवेदक आयकर के अधीन नहीं होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, कमाई पर कोई कर देयता नहीं होनी चाहिए। यदि पेय पर कर देयता है, तो उसे इस योजना का लाभ लेने के लिए अपात्र माना जाएगा। यदि आप इन सभी योग्यताओं को पूरा करते हैं तो आप इस योजना के लाभार्थी हो सकते हैं।

da price hike

जानकारी के अनुसार यह एक स्वैच्छिक पेंशन योजना है। जो भी जुड़ना चाहे वो कर सकता है। एक आंकड़े के मुताबिक देश में करीब साढ़े तीन करोड़ कारोबारी और स्वरोजगार करने वाले लोग हैं। एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम के तहत इन लोगों को पेंशन का लाभ देना है। योजना में शामिल लोगों को पूरी तरह से स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना की आयु के बाद 3,000 रुपये प्रति माह की पेंशन मिलेगी। इसका मतलब है कि आवेदक को हर महीने कुछ पैसे भी जमा करने होंगे। तभी वह पेंशन के हकदार होंगे।