छोटा बच्चा जान के हमसे ना टकराना रे! KBC का करोड़पति बच्चा याद है?, जो आज IPS बन कर रहा देश की सेवा

0
19

Advertisement

नई दिल्ली। मशहूर टेलीविजन शो 7 अगस्त को केबीसी ( (Kaun Banega Crorepati) के नए सीजन का आगाज होने वाला है. लेकिन उससे पहले बात करते हैं उस बच्चे की, जिसने ना सिर्फ बच्चन साहब ( (Amitabh Bachchan) के शो पर एक करोड़ रुपये जीते,बल्कि अब आईपीएस ऑफिसर बन कर देश की सेवा भी कर रहे हैं।

Advertisement

‘कौन बनेगा करोड़पति’ (KBC) शो केवल एक रियलिटी शो नहीं है बल्कि ये शो है सपनों को नई दिशा देने का, केबीसी की बहुत सारी कहानियां हैं, जिसने लोगों को काफी प्रभावित किया है। यहां पर धनराशि जीतने वाले केवल धन जीतकर नहीं जाते बल्कि ये लोगों को बहुत कुछ समझाकर भी जाते हैं। केबीसी का उद्देश्य केवल लोगों को ये बताना है कि अगर आपके पास ज्ञान है, हौसला है और कुछ कर गुजरने का जज्बा है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी, सक्सेस में वक्त लग सकता है लेकिन अंत में जीत मेहनत करने वाले को ही नसीब होती है।

Advertisement

ऐसे ही एक बच्चा था, जिसमे साल 2001 में ही अपनी बुद्दि कौशल से लोगों को प्रभावित किया था। उस बच्चे का नाम था रवि सैनी, जिसने केबीसी जूनियर में एक करोड़ की धनराशि जीती थी। उस वक्त रवि हाईस्कूल में पढ़ता था, आज वो बच्चा देश की सेवा में लगा है, जी हां, रवि मोहन सैनी अब आईपीएस (IPS Ravi Mohan Saini) बन चुके हैं और इस वक्त गुजरात में वो तैनात हैं।

बता दें कि रवि सैनी जब केबीसी में आए थे, तब उनकी उम्र मात्र 14 साल थी। उन्होंने तब कहा था कि वो शो में अपनेआप को टेस्ट करने के लिए आए थे, इसके अलावा उन्हें अमिताभ बच्चन से मिलना था। उस वक्त उस छोटे से रवि की बात सुनकर किसी को नहीं लगा था कि ये लड़का आगे चलकर आईपीएस बन जाएगा।

उन्होंने अपने इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज, जयपुर से एमबीबीएस (MBBS) किया था, लेकिन उनके पापा नेवी में थे, उनकी शुरू से इच्छा थी कि वो देश की सेवा करें और इसलिए उन्होंने यूपीएसी (UPSC) की तैयारी शुरू कर दी। आपको बता दें कि रवि सैनी ने सेल्फ स्टडी से ये परीक्षा पास की थी।

रवि सैनी ने साल 2012 में पहली बार यूपीएससी परीक्षा क्लीयर की थी, लेकिन वह मेन एग्जाम पास नहीं कर पाए थे। इसके बाद साल 2013 में उन्होंने दोबारा कोशिश की और भारतीय डाक एवं दूरसंचार विभाग में लेखा एवं वित्त सेवा के लिए सेलेक्ट हुए थे। इसके बाद साल 2014 में उन्होंने फिर से यह परीक्षा दी और आईपीएस के लिए चुने गए, उस वक्त इनकी ऑल इंडिया रैंक (AIR) 461 थी।

गौरतलब है कि केबीसी का 14वां सीजन इस महीने की 7 तारीख से सोनी पर रात नौ बजे शुरू होने जा रहा है। शो में इस बार एक लाइफ लाइन( एक्सपर्ट एडवाइज) नहीं होगी तो वहीं इस बार 75 लाख की धनराशि एड की गई है तो वहीं शो के पहले एपीसोड में शो में देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में जश्व भी मनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें : जन्मदिन विशेष: ‘किशोर कुमार’-घोषित आपातकाल में निजाम से नजर मिलाने वाला कलाकार

Advertisement