Tuesday, June 28, 2022
HomeWorldछह माह में तैयार हो जाएगा टीकाकरण, अंग व रक्तदान के लिए...

छह माह में तैयार हो जाएगा टीकाकरण, अंग व रक्तदान के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म : आर.एस.शर्मा

पेरिस। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के एक शीर्ष अधिकारी ने यहां कहा कि बच्चों के टीकाकरण, अंग और रक्तदान के लिए सरकार के मंच छह महीने में तैयार होने की उम्मीद है, लेकिन इन मंचों पर डाटा डालने में कुछ और समय लग सकता है। कोविन के प्रमुख एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आर. एस. शर्मा ने विवाटेक 2022 कार्यक्रम के इतर ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि बच्चों के माता-पिता को अपने टीकाकरण कार्यक्रम पर नजर रखने के लिए बच्चों के जन्म और टीकाकरण से संबंधित जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी और अन्य एजेंसियों को भी अपना डाटा तैयार करने की जरूरत होगी।

Advertisement

शर्मा ने कहा, ‘‘हम एक ही (कोविन) आधार पर तीन अलग-अलग ‘एप्लिकेशन’ तैयार कर रहे हैं। मैं यह नहीं कह सकता कि यह कब तैयार होंगी। यह तब काम करना शुरू कर देंगी जब उन पर डाटा डाला जाएगा। तीनों (राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम, रक्त और अंगदान) के लिए छह महीने में तकनीक तैयार हो जाएंगी।’’ कोविन मंच की सफलता के बाद, सरकार स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े विभिन्न मामलों के लिए प्रौद्योगिकी का पुन: उपयोग करने पर विचार कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘अंगदान के मामले में, हम मौजूदा नियमन के तहत सेवा देने के लिए प्रणाली का डिजिटलीकरण करेंगे। हम अंगदान की प्रक्रिया को उस सीमा तक ऑनलाइन लाने पर विचार करेंगे, जहां तक यह मौजूदा नियमों के तहत किया जा सकता है। जैसे दान को स्वीकृति देने वाली समिति द्वारा अनुमोदन ऑनलाइन किया जा सकता है। हम प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ अन्य संबंधित प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने पर काम कर रहे हैं।’’

शर्मा ने कहा कि जनता की भलाई के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने और यहां तक कि इसे अन्य देशों के साथ साझा करने के लिए भारत में शीर्ष स्तर के नेताओं का बहुत समर्थन है। उन्होंने कहा कि कोविन मंच तकनीक सीखने और अपनाने के लिए 130 से अधिक देश भारत के साथ चर्चा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:- Philippines: फिलीपींस में राष्ट्रपति दुतेर्ते की बेटी ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ

RELATED ARTICLES
- Advertisment -