चीन और पाकिस्तान भारत में कर सकते हैं दो तरफा हमला! वायुसेना प्रमुख ने दी चेतावनी

Air Force Chief Warning: भारत के दुश्मन देश पाकिस्तान, चीन के साथ कभी भी देश में दो तरफा हमला कर सकता है. भारत की भौगोलिग स्थिति कुछ ऐसी ही है कि दोनों देश हमेशा इंडिया के लिए खतरा बने रहते हैं. चीन-पाकिस्तान के द्वारा भारत में हमला करने की आशंका जताते हुए इंडियन एयरफोर्स के एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने हमेशा तैयार रहने की चेतावनी दी है. 

एयर चीफ मार्शल ने कहा है कि भारत को पश्चिमी और उत्तरी बॉर्डर से घेरने और इन इलाकों में अशांति फ़ैलाने के लिए चीन-पाकिस्तान मिलकर दो तरफा हमला कर सकते हैं. हमें इन इलाकों की भौगोलिक स्थिति पर नज़र बनाने रहना चाहिए और इस दोतरफा हमले को लेकर हमेशा चौकन्ना रहना चाहिए। 

भारत पर हर तरफ से हमला हो सकता है 

वीआर चोधरी ने ANI को दिए इंटरव्यू में चीन-पाकिस्तान को भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया है. उन्होंने कहा है कि भारत की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि हर कहीं से देश में दुश्मन हमला कर सकता है. मिलिट्री स्टैंड ऑफ़ से खुफ़िआ जानकरी के गलत इस्तेमाल और पॉवर सोर्सेज को हैक किए जाने तक भी कुछ भी हो सकता है. ऐसे में भारत को सुरक्षा सिस्टम और क्षमताओं को इन चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। 

बता दें कि एयर चीफ मार्शल से पहले शहीद CDS जनरल बिपिन रावत और पूर्व सेनाध्यक्ष एमएन नरवणे ने भी उत्तरी पश्चिमी सीमांओं में पाक-चीन के दो तरफा हमले की आशंका को लेकर चिंता जताई थी. 

भारत की वायुसेना हमेशा तैयार 

एक तरफ कश्मीर में चीन तो लद्दाख में चीन अपनी नज़र गाड़े हुए हैं. दोनों सरहदों में दुश्मन का साया है. सुरक्षा के लिहाज से भारतीय वायुसेना ने दोनों बॉर्डर्स पर अपने लड़ाकू विमान तैनात रखें हैं और यहीं पर एंटी मिसाइल और मिसाइल दागने वाले ताकतवर हथियार मुस्तैद हैं. वीआर चौधरी ने बताया है कि भारतीय वायुसेना हर प्रकार के हमले का मुँह तोड़ जवाब देने के लिए हमेशा तैयार है.