चिकनपॉक्स से हो गए इन्फेक्टेड तो घरेलू उपाय है है बड़े काम के

0
24

चिकन पॉक्स खतरनाक और गंभीर वायरल इंफेक्शन है जो इस वायरस इनफेक्टेड के संपर्क में आने से नहीं बल्कि हवा के माध्यम से भी आसानी से फैल सकता है चिकन पॉक्स में शरीर पर पानी से भरे छाले  हो जाते हैं जिनमें हर समय खुजली और जलन महसूस होने के साथ तेज बुखार भी होता है। 

chikan

चिकनपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति को इनफेक्ट होने के 1-2 दिन बाद शरीर पर फफोले दिखाई दे सकते हैं और इसे ठीक होने में कुछ हफ्ते लग सकते हैं आज आपको चिकन पॉक्स के लक्षण से राहत पाने व लक्षण को जल्दी ठीक करने के कुछ उपाय बताते हैं। 

chikn

1 एक रिपोर्ट के अनुसार बेकिंग सोडा  एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल होता है बेकिंग सोडा  बाथ इन्फेक्शन जल्दी ठीक करने में मदद कर सकती है नहाने के लिए पानी में डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में उस  पानी से नहा ले डेटॉल या सेवलॉन जैसे एंटीसेप्टिक लिक्विड भी पानी में मिलाकर नहा सकते हैं। 

chikna

2 चिकन पॉक्स के दौरान एलोवेरा जेल सूजन और खुजली वाली स्किन को शांत और ठंडा करता है एलोवेरा की ताजा जेल को रैशेज़ पर लगाने से जलन में राहत मिलती है एलोवेरा स्किन  को हाइड्रेट करता है चिकन पॉक्स  में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल सभी के लिए सुरक्षित है। 

chikn

 3 नीम एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो  तुरंत खुजली से राहत देता है इसका पेस्ट फफोलो  को भी सुखाता  है नहाने के पानी में नीम की कुछ पत्तियों को पीसकर भिगो दें और कुछ टाइम बाद न्हाले।