घर में कितना कैश रखना लीगल है? घर में कितना सोना रख सकते हैं?

0
19

How Much Cash And Gold I Can Keep In My House: घर में कितना कैश रख सकते हैं? घर में कितना सोना (Gold) रख सकते हैं? ऐसे सवाल इंटरनेट में ट्रेंड कर रहे हैं. जबसे प्रवर्तन निदेशालय देश के नामी नेताओं के घर में छापा मारकर करोड़ों रुपए कैश और गोल्ड बरमाद कर रही है।  ED की छापेमारी वाली खबरें पढ़कर लोगों के पसीने छूट रहे हैं कि कहीं उनके घर में रखे सोने और कैश पर भी ED की नज़र ना पड़ जाए. 

वैसे अगर आपके पास लीगल कैश मतलब वाइट मनी और अपनी ईमानदारी के पैसों से खरीदा हुआ गोल्ड है तो आपकर कभी मनी लॉन्ड्रिंग का केस नहीं होगा लेकिन मेहनत की कमाई को भी आप एक लिमिट तक ही घर में रख सकते हैं. 

पात्रा चॉल घोटाले में शिवसेना सांसद संजय राउत के घर से ED को सिर्फ 11.5 लाख रुपए मिला जो कोई बड़ा अमाउंट समझ में नहीं आता है फिर भी ED ने उन्हें अरेस्ट कर लिया, वहीं दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल के शिक्षक भर्ती घोटाले के आरोपी पार्थ चटर्जी की दोस्त अर्पिता मुखर्जी के घर से 50 करोड़ कैश और 4 करोड़ का गोल्ड मिला। दोनों ही केस मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार से जुड़े हैं. भले ही संजय राउत के यहां 11 लाख और अर्पिता के यहां 50 करोड़ कैश मिला है. दोनों पर एक ही प्रकार का मुकदमा लगा है. 

आम व्यक्ति घर में कितना कैश रख सकता है? 

How much cash can a common person keep at home: कोई भी आदमी अपने घर में जितना मन चाहे उतना पैसा रख सकता है, बशर्ते उस नगदी में शामिल हर एक नोट का हिसाब आपके पास होना जरूरी है. कहने का मतलब है कि आपके घर में 10 लाख हो या 10 करोड़ रुपए कैश हों उनका सोर्स सही होना मैटर करता है. अगर आपने किसी से पैसे उधार लिए हैं तो उसका सबूत दिखाना होगा, वो पैसे आपके लीगली कमाए हैं तो उसका सोर्स ऑफ़ इनकम प्रूफ दिखाना होगा। और वह पैसे गलत काम करके कमाए गए हैं तो फिर आपकी भी वही हालत होगी जो जैसा आप न्यूज़ में इस समय देख रहे हैं. 

घर में मिले कैश का हिसाब ना दे पाएं तो? 

अगर आपके घर में 1 करोड़ रुपए सरकारी जांच एजेंसियों को मिलते हैं और उनका सही सोर्स नहीं बता पाते हैं तो आप पर उस रकम का 137% जुर्माना लगाया जाता है. 

कैश में कितना ट्रांजेक्शन करना लीगल है 

How much transaction is legal to do in cash: सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (CBDT)  के नए नियम के अनुसार कोई व्यक्ति एक साल के अंदर कैश में सिर्फ 20 लाख रुपए से ज्यादा लेन-देन भी नहीं कर सकता है। यहां बात नगद की हो रही है बाकी बैंक से आप हर दिन करोड़ों रुपए का भी ट्रांजेक्शन करें तो कोई दिक्कत नहीं लेकिन बैंक में भी जमा पैसों का सही हिसाब होना चाहिए 

आम व्यक्ति घर में कितना सोना रख सकता है? 

Gold Storage Limit: आप पैसों की ही तरह कितना भी सोना (Gold) अपने घर में रख सकते हैं और किसी भी तरह से रख सकते हैं. लेकिन यहां भी आपके पास हर एक मिलीग्राम सोने का सही हिसाब और दस्तावेज जैसे बिल होना चाहिए। 

  • How much gold is allowed as per income tax: सोना आपका खरीदा हुआ है तो उसका बिल हमेशा संभाल कर रखिये 
  • सोना परिवार से विरासत में मिला है तो फैमिली सेटेलमेंट के कागज होने चाहिए 
  • किसी ने गिफ्ट में सोना दिया है तो गिफ्ट डीड होनी चाहिए 

अगर सोना रखा है मगर कागज नहीं है तो? 

  • सरकार ने कागज ना होने पर भी एक निर्धारित मात्रा में सोना रखने की छूट आपको दी है. 
  • एक विवाहित महिला बिना कागजों के 500 ग्राम सोना रख सकती है 
  • एक अविवाहित महिला बिना कागजात के 250 ग्राम सोना रख सकती है 
  • एक विवाहित पुरुष बिना दस्तावेज वाले 100 ग्राम सोना रख सकता है और इतना ही गोल्ड एक अविवाहित पुरुष भी रख सकता है 
  • एक परिवार बिना किसी कागज के 950 ग्राम सोना रख सकता है.