गुंबदों का पूरा हुआ सर्वे, हजारों सालों से बंद पश्चिमी दीवार

0
23

वाराणसी। ज्ञानवापी में सर्वे शुरू हो गया है। वाराणसी कमिश्नर ए सतीश गणेश ने कहा आज भी सर्वे जारी रहेगा। एडवोकेट कमिश्नर को बदलने की मांग कोर्ट से खारिज किए जाने के बाद सर्वे का आज दूसरा दिन है।

Advertisement

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के दूसरे दिन भी पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षाबल तैनात किए हैं। मीडिया को भी पहले ही रोक दिया गया है।

बता दें कि विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए श्रद्धालुओं को मंदिर जाने में किसी तरह की परेशानी न हो, इसका भी खास ध्यान रखा जा रहा है।

कोर्ट के निर्देश पर कमीशन की कार्यवाही शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। विशेष एडवोकेट कमिश्नर विशाल सिंह ने कहा कि रिपोर्ट गोपनीय है। वहीं, मुस्लिम पक्ष के वकील ने कहा कि प्रशासन भी पूरा सहयोग कर रहा है। हर कोई सर्वे में सहयोग कर रहा है।

आज चौथा ताला खोला गया

ऐसा बताया जा रहा है कि इस कमरे में मलबा भरा हुआ है। इस कमरे की सफाई कराकर इसका भी सर्वे आज हो सकता है। गुंबद का सर्वे पूरा कर लिया गया है। आज चौथा ताला खोला गया। जिस दरवाजे का यह ताला खोला गया, वो दरवाजा ज्ञानवापी मस्जिद के पीछे पश्चिमी दीवार पर है।

बताया जाता है कि आज ठीक 8:00 बजे जब यह सर्वे शुरू हुआ तो मुस्लिम पक्ष ने यह छोटा दरवाजा खोला और इसके बाद सर्वे के लिए टीम गुंबद के पास पहुंची। ज्ञानवापी परिसर की पश्चिमी दीवार का भी सर्वे आज किया जाएगा।

अधिवक्ता कमिश्नर विशाल सिंह ने कहा है कि शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है सर्वे की प्रक्रिया चल रही है। वादी और प्रतिवादी सभी इसमें सहयोग कर रहे हैं, किसी प्रकार की कोई भी रुकावट और कोई बाधा नही है।

पढ़ें-Gyanvapi Mosque Survey: ज्ञानवापी तहखाने के सभी पांच कमरों का सर्वे हुआ पूरा,तैयार की जा रही पहले दिन की रिपोर्ट, पुलिस कमिश्नर बोले-कल भी होगा सर्वे