गजब का डिवाइस! AC में ये डिवाइस लगाने पर बिजली बिल आएगा न के बराबर, कीमत महज 500 रुपए..

0
54

डेस्क : ग्रर्मी में बिजली की खपत चरम पर होती है। इस का मुख्य कारण गर्मियों के निरंतर चलने वाले AC है। ऐसी चलने से बिजली बिल अधिक आती है, जिससे काफी खर्चों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बाजार में कई ऐसे डिवाइस भी उपलब्ध है, जो AC में लगाए जाने के बाद बिजली की खपत आधे से कम हो जाएगा। इससे बिजली बिल भी कम आएंगे। तो आज हम ऐसे ही कुछ डिवाइसों के बारे में जानते हैं।

MD Proelectra (MDP08) : Prolectra MDP08 एक बिजली बचाने वाला उपकरण है जिसकी क्षमता 1KW है। यह एक अद्यतन बिजली बचत उपकरण है। इसे घर या ऑफिस दोनों जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। अमेज़न पर इसकी कीमत 2200 रुपये हैं लेकिन फिलहाल 64 फीसदी छूट के साथ आपको 799 रुपये मिल जाएंगे।

ENERLYF Electricity Saver : Electricity Saver एक बेहतरीन डिवाइस है। यह ऐसी में लगाने पर आधे से कम बिजली ख़बत करता है। यह डिवाइस Amazon पर 3,999 रुपए में उपलब्ध है, इसमें भी 10% छूट मिल जाएगा। कंपनी दावा करती है कि इसके इस्तेमाल से बिजली के बिल पर 45 फीसदी से अधिक की बजत होगी।

Dynamic AC Power Saver for Industrial : इस डायनामिक डिवाइस की कीमत 7,800 रुपये है। इस डिवाइस को लगाने पर बिजली का बिल 10-40 फीसदी कम आएगा। वहीं इस डिवाइस को लगाने के लिए किसी इंजीनियर को बुला लें, क्योंकि यह पूरी तरह से एक ऑटोमेटिक डिवाइस है। यदि इसे फिट करने में गलती होती है तो तो बिजली का बिल कम करने की बजाय और आ सकता है।