खेतों में दौड़ेगे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और सड़कों पर ट्रक, केन्द्रीय मंत्री का बड़ा ऐलान

0
49

Government Will Soon Launch an Electric Tractor: सरकार लगातार इलेक्ट्रॉनिक वाहनों (Electric Vehicle) पर फोकस कर रही है। वजह है देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें (Petrol-diesel Price Hike)। यह जानकारी केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने महाराष्ट्र के पुणे में एक कार्यक्रम के दौरान दिए है। उन्होने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों का युग चल पड़ा है और जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electric Tractor) और ट्रक (Electric Truck) भी लॉन्च होंगे।

इलेक्ट्रिक का है भविष्य

दरअसल वे पुणे में संतदादा चीनी संस्थान में संवाद कर रहे थें। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter), इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) और इलेक्ट्रिक बसों (Electric Buses) के बाद जल्द ही मैं इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और ट्रक भी लॉन्च करूंगा। उनका कहना था कि इथेनॉल और मेथनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन के साथ-साथ इलेक्ट्रिक भविष्य है।

ई-वाहनों की बढ़ रही डिमांड

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी का कहना था कि कुछ वर्ष पूर्व तक अगर किसी से इलेक्ट्रिक वाहनों की बात की जाती थी, तो वह सवाल करने लगता था, लेकिन अब देखिए, ई-वाहनों की काफी डिमांड है। लोग इंतजार में हैं। उन्होने इथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन पर स्विच करने की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि निर्माण और कृषि उपकरणों में इथेनॉल को पेश करने के प्रयास जारी हैं।