खुशी में उतारा हिजाब, किशोरियां व आयोजक गिरफ्तार





तेहरान, 25 जून । ईरान के दक्षिणी शहर शिराज में स्केटबोर्डिंग डे पर इवेंट के बाद खुशी में कुछ किशोरियों ने हिजाब उतारकर जश्न मनाया। यह बात ईरान के कट्टरपंथियों को हजम नहीं हुई और उन किशोरियों के अलावा इवेंट के आयोजकों को गिरफ्तार कर लिया गया।

शिराज में स्केडबोर्डिंग डे पर विशेष आयोजन किया गया था। इस आयोजन में भारी संख्या में किशोरियों एवं युवतियों ने भी हिस्सा लिया था। आयोजन के बाद जश्न की शुरुआत हुई, तो श्रेष्ठ प्रदर्शन के उल्लास में कुछ किशोरियों और युवतियों ने अपने हिजाब उतार दिये। इसका वीडियो भी वायरल हो गया। इसके बाद ईरान की पुलिस ने इन किशोरियों को गिरफ्तार कर लिया। शिराज पुलिस प्रमुख फराज शोजाई ने बताया कि कई लड़कियों ने स्पोर्ट इवेंट के अंत में धार्मिक मान्यताओं और कानूनी नियमों को तोड़ते हुए हिजाब उतार दिए। इन किशोरियों के साथ पुलिस ने पांच आयोजकों को भी गिरफ्तार किया है।

रूढ़िवादी देश ईरान में सभी महिलाओं और किशोर लड़कियों के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य है। शोजाई ने कहा कि धार्मिक और कानूनी नियमों का पालन किए बिना किसी स्पोर्ट्स या नॉन-स्पोर्ट्स इवेंट का आयोजन करना सख्त मना है और आयोजकों को कानून के मुताबिक सख्त सजा दी जाएगी। शिराज के गवर्नर लोटफुल्ला शेबानी ने कहा कि इवेंट का आयोजन सामाजिक, धार्मिक और राष्ट्रीय नियमों को तोड़ने के उद्देश्य से किया गया था। शिराज में 15 जुलाई को जुमे की नमाज के बाद ‘हिजाब की पवित्रता के समर्थक’ शीर्षक से एक मार्च निकाला जाएगा।







Previous articleवाराणसी में मुख्यमंत्री योगी के हेलीकॉप्टर से टकराया पक्षी
Next articleदिल्ली के व्यापारी एक अक्टूबर से डीजल वाहनों पर प्रतिबंध का करेंगे विरोध : कैट