खुशखबरी! अब साल में तीन LPG Gas Cylinder मिलेगी मुफ्त, फटाफट ऐसे उठाएं लाभ

0
59

डेस्क : खुदरा महंगाई आठवें आसमान पर है, लेकिन उत्तराखंड के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। उन्हें एक साल में तीन सिलेंडर मुफ्त मिलने वाले हैं। जी हां..बिना पैसे दिए तीन सिलेंडर मिलेंगे। उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने भी इस योजना को मंजूरी दे दी है।

तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त : उत्तराखंड में चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने वादा किया था कि अगर राज्य में फिर से उनकी सरकार बनती है तो गरीब परिवारों को तीन एलपीजी सिलेंडर बिल्कुल मुफ्त दिए जाएंगे। पुष्कर सिंह धामी चुनाव हारकर भी मुख्यमंत्री बने हैं और उन्होंने राज्य की जनता से किया चुनावी वादा पूरा किया है. हालांकि कांग्रेस को धामी सरकार का यह फैसला पसंद नहीं आया है।

55 करोड़ रुपये बढ़ जाएगा बोझ : पुष्कर सिंह धामी की कैबिनेट ने तीन मुफ्त गैस सिलेंडर योजना को मंजूरी दे दी है। इससे राज्य के खजाने पर प्रतिवर्ष 55 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा। धामी सरकार के इस फैसले का लाभ 1.84 लाख लोगों को मिलेगा. मुख्य सचिव एसएस संधू ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि योजना का लाभ केवल अंत्योदय कार्ड धारकों को मिलेगा, जिनकी संख्या राज्य में करीब एक लाख 84 हजार है.

कांग्रेस ने उठाए सवाल : कांग्रेस ने धामी सरकार के इस फैसले को गरीब परिवारों के साथ विश्वासघात करार दिया है. चकराता से कांग्रेस विधायक प्रीतम सिंह ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी ने अपने विजन डॉक्युमेंट में गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर देने की बात कही थी. अब इसे अंत्योदय कार्ड धारकों तक सीमित कर दिया गया है। सरकार के इस फैसले से लाखों गरीब परिवार निराश हैं।

गरीब किसे कहते हैं? : प्रीतम सिंह ने कहा कि लाखों परिवार ऐसे हैं, जिनकी आय 15 हजार रुपये से कम है। लेकिन, सरकार ने अंत्योदय परिवारों को गरीबों की जगह मुफ्त सिलेंडर देने की बात कही है। हालांकि, गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों को ही गरीब माना जाता है। सरकार अंत्योदय कार्ड धारकों को एक महीने में 35 किलो राशन देती है, जिसमें चावल 3 रुपये प्रति किलो और गेहूं 2 रुपये प्रति किलो की दर से दिया जाता है।