क्रिकेट जगत ने एंड्रयू साइमंड्स को दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

0
36


नई दिल्ली। एंड्रयू साइमंड्स की सड़क दुर्घटना में मौत के बाद दुनिया भर के अतीत के और वर्तमान क्रिकेटरों ने उन्हें भावुक श्रद्धांजलि दी जिसमें उनके आस्ट्रेलियाई टीम के साथी और अंतरराष्ट्रीय स्टार भी शामिल हैं जो इस खबर से स्तब्ध हैं। आस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट से लेकर तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी के अलावा भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने इस आलराउंडर को श्रद्धांजलि दी जिनकी शनिवार रात क्वीन्सलैंड में कार दुर्घटना में मौत हो गई।

Advertisement

प्यार से लोग साइमंड्स को ‘रॉय’ कहकर बुलाते थे। वह 46 बरस के थे। उनके परिवार में पत्नी के अलावा दो बच्चे हैं। विश्व कप 2003 जीतने वाली आस्ट्रेलिया की टीम के सदस्य रहे गिलक्रिस्ट ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘अपने सबसे विश्वासपात्र, मजे करने वाले मित्र के बारे में सोचो जो आपके लिए कुछ भी कर सकता है। वह रॉय है। इससे काफी पीड़ा पहुंची है।’’साइमंड्स के साथ खेलने वाले गिलेस्पी ने ट्वीट किया, ‘‘सुबह उठते ही इतनी बुरी खबर मिली। बेहद निराश हूं। हम सभी को तुम्हारी कमी खलेगी मित्र।’’

विश्व कप 2003 चैंपियन टीम के एक अन्य सदस्य माइकल बेवन ने लिखा, ‘‘दिल तोड़ने वाली खबर। आस्ट्रेलियाई क्रिकेट ने एक और हीरो गंवा दिया। स्तब्ध हूं। 2003 विश्व कप टीम में एक साथ खेले। शानदार प्रतिभा। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। ’’ आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेमियन फ्लेमिंग इस दुखद खबर से टूट गए हैं। फ्लेमिंग ने लिखा, ‘‘यह इतना अधिक निराशाजनक है। रॉय की मौजूदगी ही मजेदार होती थी। यह दिल तोड़ने वाली खबर है। हमारी संवेदनाएं साइमंड्स के परिवार के साथ हैं।

भागवान रॉय की आत्मा को शांति दे। ’’ आस्ट्रेलिया के पूर्व कोच और क्रिकेटर डेरेन लीमैन ने भी ट्विटर पर शोक जताया। लीमैन ने कहा, ‘‘वह महान इंसान था, मुझे वह काफी पसंद था और हमारी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। भागवान रॉय की आत्मा को शांति दे।’’ आक्रामक बल्लेबाज के अलावा मध्यम गति और स्पिन गेंदबाजी करने में सक्षम साइमंड्स बेहतरीन क्षेत्ररक्षक भी थे।

उन्होंने आस्ट्रेलिया के लिए 1998 से 2009 के बीच 26 टेस्ट, 198 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। वह 2003 और 2007 में एकदिवसीय विश्व कप जीतने वाले आस्ट्रेलिया की टीम के अहम सदस्य थे। तेंदुलकर, हरभजन और वीवीएस लक्ष्मण सहित भारतीय क्रिकेटरों ने भी साइमंड्स को श्रद्धांजलि दी। सिडनी में 2008 में विवादास्पद टेस्ट मैच का हिस्सा रहे हरभजन ने लिखा, ‘‘एंड्रयू साइमंड्स के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। आप काफी जल्दी हमें छोड़कर चले गए।

उनके परिवार और मित्रों के प्रति संवेदनाएं। दिवंगत आत्मा के लिए प्रार्थना करता हूं।’’ तेंदुलकर ने शोक जताते हुए लिखा, ‘‘एंड्रयू साइमंड्स के निधन की खबर हम सभी के लिए स्तब्ध करने वाली है। वह शानदार आलराउंडर होने के अलावा मैदान पर काफी जीवंत था। मुंबई इंडियन्स में साथ समय बिताने के दौरान की काफी अच्छी यादें हैं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे, उनके परिवार और मित्रों के प्रति संवेदनाएं।’’

भारत के पूर्व बल्लेबाज लक्ष्मण ने लिखा, ‘‘भारत में सुबह सुबह बुरी खबर मिली। मेरे प्यारे मित्र भगवान आपकी आत्मा को शांति दे। इतनी दुखद खबर।’’ महान स्पिनर अनिल कुंबले ने भी साइमंड्स के परिवार के प्रति संवेदना जताई। उन्होंने लिखा, ‘‘एंड्रयू साइमंड्स के निधन की दुखद खबर मिली। उनके परिवार, मित्रों और शुभचिंतकों के प्रति संवेदनाएं।’’ पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर और अफगानिस्तान के दिग्गज लेग स्पिनर राशिद खान ने भी साइमंड्स को श्रद्धांजलि दी।

ये भी पढ़ें:- ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर साइमंड्स का सड़क हादसे में निधन, शोक में डूबा क्रिकेट जगत





Source link