Tuesday, June 28, 2022
HomeTechक्या AC ज्यादा बिजली की खपत करता है? बस बदल दे ये...

क्या AC ज्यादा बिजली की खपत करता है? बस बदल दे ये PCB, आधा हो जाएगा बिल और कूलिंग डबल..

डेस्क : गर्मी बढ़ने के साथ ही AC और COOLER की मांग भी आसमान छूने लगती है। आज हम आपके लिए एक ऐसी डिवाइस लेकर आए हैं जिसे एसी में बदलकर आप कूलिंग को दोगुना कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह एसी बिजली की खपत को भी काफी कम कर देता है। इस डिवाइस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है।

AC अधिक बिजली की खपत क्यों करता है? देखिए, एसी बिजली की खपत के कई कारण हो सकते हैं। एक बड़ा कारण पीसीबी में खराबी भी हो सकता है। पीसीबी खराब होने के बाद एसी चलता है, लेकिन कूलिंग बहुत कम होने लगती है। साथ ही इसकी कीमत भी काफी अच्छी है। लेकिन यह एक बड़ी वजह है। अगर आपके पास एसी का इन्वर्टर है तो यह और भी जल्दी खराब हो सकता है।

PCB क्यों क्षतिग्रस्त हो जाता है? PCB की विफलता के पीछे कई कारण हैं। इसमें पानी की कमी होने का एक बड़ा कारण है। इन्वर्टर एसी में दो पीसीबी होते हैं। इनडोर यूनिट में एक पीसीबी लगाया जाता है। जबकि दूसरा पीसीबी आउटडोर यूनिट में लगा है। बाहरी इकाई का पीसीबी अधिक तेज़ी से खराब होता है। क्योंकि आमतौर पर आउटडोर यूनिट बाहर की तरफ लगाई जाती है। बारिश होने पर भी ऐसा होता है।

PCB की मरम्मत कैसे करें? पीसीबी की मरम्मत के कई तरीके हैं। लेकिन यह काम एक इंजीनियर ही कर सकता है। पीसीबी आमतौर पर क्षतिग्रस्त होने के बाद बदल दिए जाते हैं। अब कीमत की बात करें तो यह हर कंपनी के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। कई बार PCB कंपनी के AC पर भी निर्भर करता है। अगर कई एसी की कीमत ज्यादा है तो उसके पीसीबी की कीमत भी ज्यादा हो सकती है। हालांकि कंपनियों ने इसमें भी काफी सुधार किया है। अब पीसीबी काफी सुरक्षित तरीके से लगा हुआ है। लेकिन फिर भी इनवर्टर एसी में पीसीबी की शिकायत रहती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -