क्या सच में भुवनेश्वर कुमार ने 208 किमी/घंटे की स्पीड से फेंकी गेंद, सच्चाई यहां है …


नई दिल्ली। क्या सच में भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने पाकिस्तान के पूर्व पेसर शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) का रिकॉर्ड (Record) तोड़ दिया है, ये सवाल हर किसी क्रिकेट फैन्स के दिल-ओ-दिमाग में है। दरअसल, ऐसा इसलिए क्योंकि आयरलैंड-भारत पहले टी20 इंटरनेशनल मैच के दौरान स्पीड गन (Speed Gun) ने गलती से भारतीय पेसर भुवनेश्वर कुमार द्वारा फेंकी गई एक गेंद की स्पीड 208 किलोमीटर/घंटा दिखा दी। इस पर क्रिकेट फैन्स ने मज़ाक में कहा, (भुवनेश्वर के सामने) अख्तर कौन हैं? वहीँ, कुछ सोशल मीडिया यूजर ने यह भी कहा कि वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) टूट गया, भुवनेश्वर आज रॉकेट लॉन्च कर रहे हैं।
गौरतलब है कि भारतीय टीम का आयरलैंड (Ireland) दौरा शुरू हो चुका है। दो मैच की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला रविवार रात भारत ने जीत लिया। इस तरह उसके पास अब 1-0 की लीड हो चुकी है। वर्षा बाधित मुकाबले में टॉस गंवाकर आयरलैंड ने 12 ओवर में 108 रन बनाए थे। मगर दीपक हुड्डा (नाबाद 47) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने सात विकेट से मुकाबला अपने नाम किया। मैच में भुवेश्वर कुमार ने जबरदस्त गेंदबाजी की, उन्होंने अपने तीन ओवर में सिर्फ 16 रन दिए और एक विकेट भी चटकाया। इस किफायती गेंदबाजी के अलावा भी वह जमकर चर्चा में हैं।
और वो चर्चा इस बात कि है कि दरअसल ब्रॉडकास्टर्स ने स्पीडोमीटर में भुवनेश्वर कुमार (भुवी) की एक गेंद 208 किमी प्रतिघंटा तो दूसरी 201 किमी. प्रति घंटे की रही। टीवी पर जैसे ही यह आंकड़ा आया, फैंस सकते में आ गए। भुवी ने मौसम और हालातों का बखूबी फायदा उठाया और दोनों ओर गेंद स्विंग करवाई। इस मैच में भुवनेश्वर कुमार की पहली बॉल 201 किमी. प्रति घंटे दर्ज की गई। इसी ओवर में एक बॉल की रफ्तार 208 किमी. प्रति घंटे नोट की गई। इसके बाद तो सोशल मीडिया पर इसका स्क्रीनशॉट खूब वायरल हो गया। हालांकि यह किसी तकनीकी गलती के चलते हुआ। कुछ सोशल मीडिया यूजर ने रावलपिंडी एक्सप्रेस शोएब अख्तर को भी याद कर लिया, जिनके नाम क्रिकेट में 161.3 किलोमीटर/घंटा का वर्ल्ड रिकॉर्ड है।
बता दें कि भुवनेश्वर कुमार टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट के पावरप्ले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले के पहले ही ओवर में विरोधी कप्तान एंड्रयू बालबर्नी को बोल्ड किया। यह टी-20 इंटरनेशनल मैच के पावरप्ले में भुवी का 34वां विकेट था। वह पावरप्ले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पुरुष गेंदबाज बन गए हैं।

Advertisement

 





Source link