कृषि विभाग के गोदामों पर पहुंचा धान की दो प्रजातियों का बीज, किसानों को 50% अनुदान पर मिलेगा

0
191

मुरादाबाद,अमृत विचार। धान की दो प्रजातियों की बीज कृषि विभाग के गोदामों पर पहुंच गया है। जिसके तहत संयुक्त कृषि निदेशक जेपी चौधरी ने सभी गोदाम प्रभारियों से किसानों को अनुदानित बीज बांटने के निर्देश दिए।
जिले को 128 क्विंटल ढैंचे का बीज किसानों को वितरित करने के लिए मिला है। यह बीज ब्लाक स्तर पर बने सभी गोदामों को वितरित करने के लिए भिजवा दिया गया है।

Advertisement

ढैंचे के गोदामों पर धान की प्रजाति पीआर- 121 व पीबी-1509 उपलब्ध है। यह बीज किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर मिलेगा। शुक्रवार से गोदामों पर धान के बीज का वितरण शुरू हो गया है। ब्लाक मुरादाबाद में संयुक्त कृषि निदेशक जेपी चौधरी ने अपनी निगरानी में कृषकों को बीज वितरण कराया।

इस दौरान जेपी चौधरी द्वारा कृषकों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने की जानकारी दी। कहा कि किसान बाजारोन्मुखी खेती करें तो अधिक लाभ मिलेगा। ढैंचे की खेती धान की फसल के लिए बेहद लाभदायक है। इससे खेतों को हरी खाद मिल जाती है। ढैंचे की खेती करके उसे खेत में ही जोतने से किसानों को बड़ा लाभ मिलेगा। इसलिए किसानों को मिट्टी की उर्वरक क्षमता बढ़ाने के लिए ढैंचे की खेती जरूर करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : 11 थानों का बदला प्रभार, दो थानेदार लाइन हाजिर