किसानों की हुई बल्ले बल्ले- अब इस चीज पर म‍िलेगी सब्सिडी, जान लीजिए सब कुछ..

0
36

न्यूज डेस्क : किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाना है। बीते दिनों राजस्थान, छत्तीसगढ़ सरकार समेत कई राज्यों ने किसानों के हित के लिए कई बड़ी घोषणा की। जिसके बाद अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है। इसके तहत किसानों को सब्सिडी दिया जाएगा।

किसानों को सरकार देगी इतने फीसदी सब्सिडी : इस व्यवस्था के तहत राज्य सरकार बागान परिचालक और फल उत्पादकों को पैकेजिंग सामानों की खरीद पर 6 फ़ीसदी की सब्सिडी देगी। बता दें कि यह 15 जुलाई से लागू होगी। हिमाचल प्रदेश जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि बीते गुरुवार को कैबिनेट बैठक में सब्सिडी प्रदान करने के लिए निर्णय लिया गया।

पं किसान योजना का लाभ
पं किसान योजना का लाभ

किसानों को 10 करोड़ का अनुदान राशि : बता दें कि एचपी हॉर्टिकल्चर प्रोडक्ट मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग कॉर्पोरेशन के माध्यम से बेचे जाने वाले कार्टन और ट्रे पर सब्सिडी दी जाएगी। इस कार्य के लिए एचपीएमसी को 10 करोड़ रुपए का अनुदान राशि प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही मंत्रिमंडल की बैठक में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के शिक्षक कर्मचारियों और शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए यूजीसी के मुताबिक वेतनमान में संशोधन की योजना प्रभावी करने के लिए मंजूरी दी।

ई केवाईसी के लिए बचें 1 दिन : बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजन के लाभार्थी 31 जुलाई से पूर्व ई केवाईसी करवा लें। अन्यथा ऐसे लाभार्थी को 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। ई केवाईसी का प्रावधान अपात्र लोगों से बचने के लिए किया गया था। पहले इसके लिए अंतिम तारीख 31 मार्च थी जिसे बढ़ाकर 31 मई के बाद अब 31 जुलाई कर दिया गया है।