‘काली’ पोस्टर के मुद्दे पर कनाडा के संग्रहालय ने मांगी माफी, कही ये बात

टोरंटो। डाक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’ के एक पोस्टर की व्यापक आलोचना के बीच टोरंटो स्थित आगा खान संग्रहालय ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि उन्हें सोशल मीडिया पोस्ट द्वारा हिंदू और अन्य धर्म के लोगों के साथ हुए अपराध को लेकर गहरा अफसोस है।

Advertisement

संग्रहालय ने एक बयान में कहा, “टोरंटो मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी ने विविध जातीय और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के छात्रों के कार्यों को एक साथ लाया, प्रत्येक छात्र ‘अंडर द टेंट’ परियोजना के लिए कनाडाई बहुसंस्कृतिवाद के हिस्से के रूप में अपनी व्यक्तिगत भावना प्रदर्शित कर रहे थे।

बयान में कहा गया है, “संग्रहालय को इस बात का गहरा अफसोस है कि ‘अंडर द टेंट’ के 18 लघु वीडियो में से एक और इसके साथ सोशल मीडिया पोस्ट ने अनजाने में हिंदू और अन्य धार्मिक समुदायों के सदस्यों को अपमानित किया है। टोरंटो मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी की परियोजना प्रस्तुति को कला के माध्यम से अंतरसांस्कृतिक समझ और संवाद को बढ़ावा देने के लिए आगा खान संग्रहालय में आयोजित किया गया था।

बयान में कहा गया है, “विभिन्न धार्मिक अभिव्यक्तियों और विश्वास, समुदायों का सम्मान मिशन का एक अभिन्न अंग है। उल्लेखनीय है कि कनाडा में स्थित भारतीय उच्चायोग ने सोमवार को वहां के अधिकारियों और कार्यक्रम के आयोजकों से “ऐसी सभी भड़काऊ सामग्री” को वापस लेने का आग्रह किया था।

ये भी पढ़ें:- मुफ्ती ने आतंकवादियों को आत्मसमर्पण के लिए मनाने पर सुरक्षा बलों की सराहना की