Tuesday, June 28, 2022
HomeNationalकामाख्या धाम में ऐतिहासिक अंबुवासी मेला शुरू

कामाख्या धाम में ऐतिहासिक अंबुवासी मेला शुरू


कोरोना महामारी के चलते अंबुवासी मेला रद्द होने के दो साल बाद बुधवार से गुवाहाटी के नीलांचल पहाड़ स्थित शक्तिपीठ कामाख्या धाम में अंबुवासी मेला शुरू हो गया है। अंबुवासी मेले के मौके पर नीलांचल पहाड़ क्षेत्र में भारी संख्या में श्रद्धालु, साधु-संतों की भीड़ उमड़ पड़ी है।

अंबुवासी मेला 22 जून से 26 जून तक आयोजित किया जा रहा है। 22 जून की रात 8.18 बजे से मंदिर का कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया जाएगा। वहीं, 26 जून की सुबह देवी को स्नान, नित्य पूजा के पूरा होने के बाद मंदिर का कपाट एकबार फिर से भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे। मंदिर के कपाट 23, 24 और 25 जून को बंद रहेंगे।

हालांकि, इस बार अंबुवासी मेले का आयोजन धार्मिक परंपराओं का पालन करते हुए ही आयोजित किया जाएगा। कोरोना महामारी और बाढ़ के मद्देनजर विशेष किसी भी तरह से आयोजन पर रोक लगाई गयी है।

कोरोना और प्रतिकूल मौसम के कारण राज्य सरकार की ओर से लोगों को अधिक भीड़ नहीं करने का आह्वान किया गया है। दूसरी ओर राज्य के पर्यटन मंत्री जयंत मल्ल बरुवा ने कहा है कि श्रद्धालुओं को पैदल ही कामाख्या मां के दर्शन के लिए मंदिर परिसर तक जाना होगा। वाहनों की आवाजाही को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -