कब शुरू होगी Jio की 5G सर्विस? Ambani के बेटे ने कर दिया बड़ा खुलासा..

0
20

डेस्क : देश की नंबर वन टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio बहुत जल्द 5G लॉन्च कर सकती है। प्रतिद्वंद्वियों वोडाफोन आइडिया (वी) और भारती एयरटेल के विपरीत, टेल्को अपनी 5 जी योजनाओं और परीक्षणों के बारे में ज्यादातर चुप रहा है। रिलायंस जियो के नवनियुक्त चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, ‘हम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पूरे भारत में 5जी रोलआउट के साथ मना रहे हैं। जियो विश्वस्तरीय, किफायती 5जी और 5जी सक्षम सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।”

नीलामी में जियो ने खर्च किए इतने करोड़ : Jio ने इस स्पेक्ट्रम नीलामी में 5G सेवाओं को व्यापक रूप से शुरू करने के लिए पर्याप्त स्पेक्ट्रम खरीदा है। टेल्को ने स्पेक्ट्रम नीलामी में 88,078 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं ताकि उस तरह के एयरवेव का अधिग्रहण किया जा सके जो किसी अन्य टेल्को के पास नहीं है। Jio एकमात्र ऑपरेटर है जिसके पास वर्तमान में 700 MHz एयरवेव्स हैं। यह निश्चित रूप से Jio को प्रतिस्पर्धा में बढ़त देगा।

आकाश अंबानी का खुलासा : आकाश अंबानी बहुत सीधे-सादे हैं लेकिन यहां जो दिलचस्प होगा वह यह है कि जियो इसे कैसे अंजाम देगा। भारत में वर्तमान में एक भी 5G नेटवर्क नहीं है। अब तक, सभी 5G नेटवर्क परीक्षण के उद्देश्य से थे, जिसके लिए दूरसंचार विभाग (DOT) द्वारा स्पेक्ट्रम आवंटित किया गया था। अगर Jio सबसे पहले 5G सेवाएं लाता है, तो यह निश्चित रूप से Airtel और Vi को पछाड़ सकता है। एयरटेल और वी ने 5जी सेवाएं शुरू करने के बारे में कुछ नहीं कहा है। आपको बता दें कि अन्य टेलिकॉम कंपनियां भी 15 अगस्त 2022 तक कमर्शियल 5G लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं।

सोमवार को शेयर बाजार में आरआईएल सपाट रही : Jio Platforms Ltd की पैरेंट कंपनी Reliance Industries Ltd (RIL) के शेयरों का सोमवार को शेयर बाजार में अच्छा दिन रहा। समूह के शेयर 2.61 फीसदी की तेजी के साथ 2,574.85 रुपये पर बंद हुए। Jio ने जितना स्पेक्ट्रम खरीदा है, वह इसे पूरी तरह से अलग लीग में डाल देगा।