एलआईसी आईपीओ में शेयरों का अलॉटमेंट आज, आपको मिला या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक

0
52




एलआईसी आईपीओ में शेयरों का अलॉटमेंट आज, आपको मिला या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक

एलआईसी (LIC) के मेगा आईपीओ (IPO) में आज शेयरों का आवंटन होने की संभावना है। देश के अब तक के सबसे बड़े आईपीओ के लिए छह दिनों तक बोलियां लगी थीं और 2.95 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। बड़ी संख्या में रिटेल इनवेस्टर्स ने इस इश्यू के जरिए पहली बार शेयर बाजार की वैतरणी में गोता लगाया है। अब उन्हें शेयरों के आवंटन का बेसब्री से इंतजार है। आपको शेयर मिला है या नहीं, इसका पता आप घर बैठे-बैठे ऑनलाइन लगा सकते है। लेकिन शेयरों के आवंटन के बाद ही निवेशक इसका पता लगा पाएंगे।

एलआईसी आईपीओ के लिए सब्सक्रिप्शन चार मई को खुला था। इस इश्यू के लिए प्राइस बैंड 902-949 रुपये प्रति शेयर रखा गया था। इसमें पॉलिसीहोल्डर्स और कर्मचारियों के लिए कुछ शेयर रिजर्व रखने के साथ ही कीमत में छूट दी गई थी। एलआईसी आईपीओ ने निवेशकों की हर कैटेगरी से काफी सफलता हासिल की। इस इश्यू के चलते कई नए डीमैट अकाउंट खुले। अब एलआईसी आईपीओ के शेयरों का अलॉटमेंट 12 मई यानी आज होगा।

शेयर मिला या नहीं, ऐसे चेक करें

आप तीन तरीकों से शेयर अलॉटमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। शेयर अलॉटमेंट का स्टेटस आप NSE या बीएसई की वेबसाइट पर विजिट करके चेक कर सकते हैं। सबसे पहले आपको NSE की आधिकारिक वेबसाइट https://www.nseindia.com/ पर विजिट करना है। उसके बाद Equity के ऑप्शन को सेलेक्ट कर ड्रॉपडाउन में LIC IPO के विकल्प का चयन करें। इसके बाद आपको अपना एप्लिकेशन नंबर और पैन कार्ड की डिटेल्स दर्ज करनी है। इस प्रोसेस को करने के बाद I am not a robot को वेरीफाई करके सबमिट कर दें। इस तरह आप आसानी से एलआईसी आईपीओ के शेयर अलॉटमेंट स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

BSE की वेबसाइट से

सबसे पहले बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx पर क्लिक करें। मेनू में एलआईसी आईपीओ चुनें। एलआईसी आईपीओ के लिए आवंटित अपना आवेदन नंबर दर्ज करें। इसके बाद अपना परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन कार्ड नंबर) दर्ज करें। ‘मैं रोबोट नहीं हूं’ पर क्लिक करें और कैप्चा की पुष्टि करें। अब अंत में ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें। आप स्क्रीन पर प्रदर्शित एलआईसी आईपीओ आवंटन स्थिति देख पाएंगे।

KFintech की वेबसाइट से

आप इस आईपीओ के आधिकारिक रजिस्ट्रार KFintech की वेबसाइट से भी इसका पता लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले ris.kfintech.com/ipostatus/ipos.aspx पर जाएं। एलआईसी आईपीओ पर क्लिक करें। एप्लिकेशन नंबर या DPID/Client ID या पैन सेलेक्ट करें। एलआईसी आईपीओ एप्लिकेशन नंबर डालें। कैप्चा डालें और सब्मिट बटन दबाएं। आपका एलआईसी आईपीओ अलॉटमेंट स्टेटस दिख जाएगा।

क्या चल रहा है जीएमपी

एलआईसी के आईपीओ में निवेशकों के डीमैट खाते (Demat account) में शेयर 16 मई तक क्रेडिट हो जाएंगे। एलआईसी के शेयर 17 मई को स्टॉक मार्केट में लिस्ट होंगे और फिर इनमें ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी। कंपनी के अनलिस्टेड शेयरों का ग्रे मार्केट में प्रीमियम (GMP) लगातार घट रहा है। पिछले एक हफ्ते में इसमें 90 फीसदी गिरावट आई है। जानकारों के मुताबिक ग्रे मार्केट में एलआईसी के अनलिस्टेड शेयर आठ रुपये के डिस्काउंट पर चला गया है। यानी निवेशकों को लिस्टिंग पर प्रति शेयर आठ रुपये का नुकसान हो सकता है।