इस 10 पैसे से हो रही है आम आदमी की 12 लाख की मोटी कमाई

0
21

डेस्क : अंतरराष्ट्रीय बाजार में 10 पैसे के सिक्के की मांग तेजी से बढ़ रही है। आप 10-पाई के सिक्कों में भी लाखों कमा सकते हैं, जिन्हें आपको आसानी से बेचना है। इससे पहले, 10 पैसे के सिक्के से बड़ी संख्या में लोगों ने बड़ी मात्रा में पैसा कमाया है, जिसका लाभ बड़े पैमाने पर देखने को मिलेगा। इस सिक्के के बदले कुछ वेबसाइट आपको 3 लाख रुपये आराम से दे रही हैं। साथ ही अगर आपके पास 10 पैसे के 4 सिक्के हैं तो 12 लाख रुपये में आसानी से नीलाम हो सकते हैं। इसकी बिक्री के लिए कुछ शर्तें हैं, जिनका पालन किया जाना चाहिए।

जानिए इस सिक्के की खासियत : अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिक्री के लिए 1957 और 1963 के बीच 10 पैसे का सिक्का जारी किया जाना चाहिए। आप इन सिक्कों को आसानी से ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसे बेचने के लिए आपको ईबे की वेबसाइट पर जाना होगा। 1963 के बाद, इस शब्द का अब और उपयोग नहीं करने का निर्णय लिया गया है।

1957 और 1963 के बीच जारी किए गए 10 पैसे के सिक्के तांबे-निकल धातु से बने थे। सिक्के का वजन 5 ग्राम था और इसका व्यास 23 मिमी था। ये सिक्के बंबई, कलकत्ता और हैदराबाद में ढाले गए थे। सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ और शिलालेख भारत को दर्शाता है। दूसरी ओर, देवनागरी लिपि में 10 नए पैसे लिखे गए हैं और सिक्के पर “दसवां रुपया” लिखा हुआ है।

इतने लाख में एक सिक्का बेचो : 10 पैसे के सिक्के के नीचे टकसाल के साथ-साथ ढलाई के वर्ष का विवरण है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, अब आप इन सिक्कों को ऑनलाइन बेच सकते हैं और बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। कुछ रिपोर्ट्स का दावा है कि पुराने और दुर्लभ सिक्के आसानी से 3 लाख रुपये तक में बिक सकते हैं। साथ ही अगर आपके पास 2 सिक्के हैं तो आप 6 लाख रुपये बेच सकते हैं। कई वेबसाइटें हैं जो लोगों को पुराने और दुर्लभ सिक्के और नोट खरीदने और बेचने की अनुमति देती हैं। आपको बस इन वेबसाइटों पर लॉग इन करना है और एक विक्रेता के रूप में खुद को पंजीकृत करना है।