इस मशहूर अभिनेता ने बुरे वक्त में अमिताभ बच्चन को दिया ‘रोटी कपड़ा और मकान’

0
11

दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार का जन्मदिन 24 जुलाई को है. उन्होंने देशभक्ति से भरपूर कई बेहतरीन फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीता है। उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको मनोज कुमार के जीवन और फिल्मी सफर से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से बताने जा रहे हैं. मनोज कुमार ने बतौर अभिनेता अपने करियर की शुरुआत साल 1957 में फिल्म ‘फैशन’ से की थी। वह इसे अपनी पसंदीदा फिल्म भी मानते हैं। उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको एक ऐसी घटना के बारे में बताते हैं जो अमिताभ बच्चन से जुड़ी है।

ज्यादातर फिल्मों में मनोज कुमार के रोल का नाम भारत था, जिसके चलते लोग उन्हें ‘भारत कुमार’ भी कहने लगे। अपने एक इंटरव्यू में मनोज कुमार ने बताया था कि जब अमिताभ बच्चन मुंबई छोड़कर अपने माता-पिता के साथ दिल्ली वापस जा रहे थे, लगातार असफलताओं से निराश होकर उन्होंने अमिताभ को रोका और उन्हें अपनी फिल्म ‘रोटी कपड़ा और मकान’ में मौका दिया। मनोज कुमार ने कहा, ”जब लोग अमिताभ को उनकी असफलताओं के लिए ताना मार रहे थे, तब भी मुझे उन पर पूरा भरोसा था कि वह एक दिन बहुत बड़े स्टार बनेंगे.” इस फिल्म का निर्देशन भी मनोज कुमार ने ही किया था. मनोज कुमार ने बताया कि दिलीप कुमार ने अपनी पत्नी सायरा बानो को अपनी फिल्म ‘पूरब और पश्चिम’ में काम करने के लिए राजी किया। इसके बाद उन्होंने अपनी फिल्म ‘क्रांति’ में दिलीप कुमार को कास्ट किया।

मनोज कुमार का कहना है कि फिल्म की प्रेरणा उन्हें तत्कालीन पीएम लाल बहादुर शास्त्री से मिली जिन्होंने ‘जय जवान-जय किसान’ का नारा दिया था। मनोज कुमार का कहना है कि सभी नेताओं से उनके अच्छे संबंध थे. लाल बहादुर शास्त्री के अलावा इंदिरा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को भी उनकी फिल्में पसंद आईं। मनोज कुमार ने राज कपूर की बेहद चर्चित फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में काम किया था। मनोज कुमार ने आगे कहा, “जब मेरे करीबी दोस्तों जैसे राज कपूर, देव आनंद और प्राण की फिल्में टेलीविजन पर आती हैं, तो मैं चैनल बदल देता हूं क्योंकि उन अभिनेताओं की यादें मुझे रुला देती हैं।” मनोज कुमार अभिनेता शाहरुख खान से नाराज थे जब शाहरुख ने अपनी फिल्म ‘ओम शांति ओम’ बनाई थी। एक सीन में मनोज कुमार की नकल करने वाला सीन रखा गया था। हालांकि बाद में शाहरुख ने दावा किया कि उन्होंने मनोज कुमार से माफी मांग ली है। मनोज कुमार ने बताया कि शाहरुख से नाराजगी की बात अब पुरानी हो गई है और अब वह कहानी भूल चुके हैं.