इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ग्राहकों को जारी कर रहा वर्चुअल डेबिट कार्ड

0
13

बरेली, अमृत विचार। बैंकों की तरह डिजिटल बैंकिंग की ओर डाक विभाग ने भी कदम बढ़ा दिया है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को डिजिटल डेबिट कार्ड दे रहा है। इस कार्ड से कोई भी उपभोक्ता किसी सामान की खरीदारी कर आसानी से भुगतान कर सकता है। इसे बढ़ाने के लिए डाक विभाग के कर्मचारी लोगों को जागरूक कर रहे हैं। एक लाख से अधिक लोगों को डिजिटल डेबिट कार्ड जारी किया चुका है।

Advertisement

डाक विभाग के बैंकिंग क्षेत्र इंडिया पोस्ट पेमेंट्स के तहत बरेली रीजन में 5.47 लाख लोगों के खाते खोले जा चुके हैं। इनमें से 1,37,631 ग्राहक डिजिटल डेबिट कार्ड लेकर उसका प्रयोग भी कर रहे हैं। इसमें अन्य बैंकों की तरह क्रेडिट कार्ड नंबर जारी हुआ है। इसके साथ ही पासवर्ड दिया गया है। इससे कहीं पर भुगतान व खरीदारी आसानी से किया जा सकता है।

इससे रेल टिकट भी बुक किया जा सकता है। डाक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह सुविधा किसी अन्य बैंकों में अभी उपलब्ध नहीं है। इसके लिए गांवों में शिविर लगाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। रीजन की करीब 3755 शाखाओं में ये सुविधाएं दी जा रही हैं।

किसी को भी इस सुविधा का लाभ लेना है तो वह अपने नजदीकी पोस्ट आफिस में प्राप्त कर सकता है। इस संबंध में चीफ मैनेजर शैलेंद्र तिवारी ने बताया कि पोस्टमास्टर जनरल संजय सिंह के नेतृत्व में लगातार ग्राहकों को बेहतर सुविधा दिलाने का प्रयास कर रहे हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से डिजिटल डेबिट कार्ड दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- बरेली: जुलाई तक चार ब्लॉकों का पूरा होगा सोशल ऑडिट