Monday, August 8, 2022
HomeSportsइंडिया और पाकिस्तान इन दोनों देशों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले...

इंडिया और पाकिस्तान इन दोनों देशों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले तीन खिलाडी, लिस्ट में एक पाकिस्तानी कप्तान भी शामिल

Cricket: भारत और पाकिस्तान क्रिकेट (Cricket) के मैदान में चिर प्रतिद्वंदी है. पडोसी देश होने के बावजूद दोनों ही देशों के बीच रिश्ते जरा भी सही नहीं है. भारत में क्रिकेट काफी लोकप्रिय है और यही हाल बॉर्डर के उस पार पाकिस्तान में भी है. इंटरनेशनल क्रिकेट में कई सालों से दोनों टीमें एक दूसरे के आमने -सामने नहीं आई है लेकिन कोई भी इंटरनेशनल इवेंट हो तो इस मैच का नज़ारा कुछ और ही होता है. ऐसे में हम आज आपको बताने वाले है कुछ ऐसे खिलाडियों के बारे में जो इंडियन टीम के साथ-साथ पाकिस्तानी टीम की तरफ से भी क्रिकेट (Cricket) खेला है.

इंडिया और पाकिस्तान दोनों ही टीमों से Cricket खेलने वाले तीन खिलाडी

1. आमिर इलाही

Cricket

इस लिस्ट में पहला नाम आता है आमिर इलाही का. साल 1947 में इंडिया के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले आमिर इलाही ने अपने पहले मैच में पहली पारी में दसवें नंबर पर बल्लेबाज़ी की थी और दूसरी इनिंग में वो ओपनिंग के लिए आये थे. यह उनका इंडिया के लिए अकेला टेस्ट मैच था. इसके बाद उन्होंने साल 1952 में पाकिस्तान के लिए 5 टेस्ट मैच खेले है जिसमें उनके बल्ले से 7 पारियों में 65 रन निकले तथा गेंदबाजी में उन्होंने 7 विकेट अपने नाम किये. डोमेस्टिक क्रिकेट में आमिर इलाही भारत के लिए बड़ौदा की तरफ से Cricket खेलते थे.

2. गुल मोहम्मद

इंडिया और पाकिस्तान इन दोनों देशों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले तीन खिलाडी, लिस्ट में एक पाकिस्तानी कप्तान भी शामिल

साल 1921 में जन्मे गुल मोहम्मद ने इंडिया और पाकिस्तान दोनों टीमों के लिए टेस्ट क्रिकेट (Cricket) खेला है. उन्होंने साल 1946 – 1952 तक इंडिया के लिए 8 टेस्ट मैच खेले है. जिसमें उन्होंने 166 रन बनाये है. इसके अलावा इन्होने 2 विकेट भी अपने नाम किये है. इसके बाद साल 1956 में बटवारा होने के बाद वो पाकिस्तान के लिए एक टेस्ट मैच खेला है जिसमें उन्होंने सिर्फ 39 रन बनाये है. रणजी ट्रॉफी में विजय हजारे के साथ उनकी साझेदारी को आज भी याद किया जाता है.

3. अब्दुल हफीज कारदार

इंडिया और पाकिस्तान इन दोनों देशों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले तीन खिलाडी, लिस्ट में एक पाकिस्तानी कप्तान भी शामिल

साल 1946 से साल 1958 के बीच में अब्दुल हफीज कारदार ने इंडिया और पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट (Cricket) खेला है. उन्होंने इंडियन के लिए तीन टेस्ट मैच खेले है जिसमें उन्होंने 80 रन बनाये है. बटवारें के बाद पाकिस्तान चले गये अब्दुल ने साल 1952 से पाकिस्तान के लिए 23 टेस्ट मैच खेले है. उन्होंने 37 पारियों में 847 रन बनाये है ज्सिमें 5 अर्धशतक भी शामिल है. साथ ही  उन्होंने इस दौरान 21 विकेट भी चटकाए है. अब्दुल हफीज ने एक समय पर पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की है.

और पढ़िए:

इंडिया के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम का हुआ ऐलान, नए कप्तान को मिली टीम की कमान

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में पंत ने तूफानी पारी से तोडा 17 साल पुराना महेंद्र सिंह धोनी का ये रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच फ्लॉप हुआ ये धाकड़ खिलाडी, टेस्ट टीम से हो सकती है छुट्टी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

");pageTracker._trackPageview();