Monday, August 8, 2022
HomeSportsआयरलैंड दौरे पर मिली जगह लेकिन इन पांच खिलाडियों का वर्ल्ड कप...

आयरलैंड दौरे पर मिली जगह लेकिन इन पांच खिलाडियों का वर्ल्ड कप टीम में चुने जाना मुश्किल

T20 World Cup: पिछले साल इंडियन टीम का टी20 वर्ल्ड कप का सफ़र काफी खराब रहा था और टीम को सुपर 12 स्टेज से ही टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था. पाकिस्तान और न्यूज़ीलैण्ड से हार का टीम को बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ा. सबसे पहले साल 2007 में वर्ल्ड कप पर अपना कब्ज़ा ज़माने के बाद इंडियन टीम दोबारा ऐसा करना में नाकाम रही है.

इस साल टीम इंडिया अपने नए कप्तान रोहित शर्मा और नए कोच राहुल द्रविड़ के साथ टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) जीतने की पूरी कोशिश करेगा. वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए कई खिलाडी अपना ऑडिशन दे रहे है. अच्छे प्रदर्शन के दम पर हर खिलाडी वर्ल्ड कप स्क्वाड का हिस्सा बनना चाहता है. साउथ अफ्रीका, आयरलैंड और इंग्लैंड की सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन के चलते खिलाडियों को चुना जा सकता है. आयरलैंड सीरीज में आपको सिर्फ दो मैच खेलने का मौका मिला है और आप उसको भुनाना भी चाहेंगे लेकिन आज हम बात करेंगे पांच ऐसे खिलाडियों के बारे में जो अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी वर्ल्ड कप स्क्वाड में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाएंगे.

1. ऋतुराज गायकवाड

आयरलैंड दौरे पर मिली जगह लेकिन इन पांच खिलाडियों का वर्ल्ड कप टीम में चुने जाना मुश्किल

ऋतुराज गायकवाड आईपीएल 2021 में ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाडी थे. उन्होंने 635 रन के साथ टीम की जीत में भी बड़ा योगदान दिया था. तभी से उनका नाम सुर्खियों में बना हुआ है. आईपीएल 2022 में भी उनसे काफी उम्मीदें की जा रही थी लेकिन इस सीज़न में वो 14 मैच में 368 रन ही बना पायें. ऋतुराज साउथ अफ्रीका के खिलाफ सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर शामिल किये गये थे लेकिन उनका प्रदर्शन नियमित नहीं था.

पांच मैचों में उनके बल्ले से सिर्फ एक अर्ध शतक निकला. तीसरे टी20 मैच में 57 रन की अच्छी पारी की बदौलत टीम इंडिया को जीत मिली. इसके अलावा उनका प्रदर्शन उस स्तर का नहीं मिला है जिसके दम पर वो इंडियन वर्ल्ड कप स्क्वाड का हिस्सा बन पाए. केएल राहुल की टीम में वापसी के बाद ऋतुराज के लिए जगह बनती हुई दिखाई नहीं देती है. सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर ईशान किशन भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है तो ऋतुराज के लिए टीम (T20 World Cup) का हिस्सा बनना इस साल तो मुमकिन नहीं लग रहा है.

2. अक्षर पटेल

आयरलैंड दौरे पर मिली जगह लेकिन इन पांच खिलाडियों का वर्ल्ड कप टीम में चुने जाना मुश्किल

अक्षर एक लेफ्ट आर्म स्पिनर है जो निचले क्रम में बल्लेबाज़ी करने में भी सक्षम है. अक्षर को एक बोलिंग आलराउंडर के तौर पर देखा जा सकता है. आईपीएल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए अक्षर ने 13 मैच में 6 विकेट लिए लेकिन उनके बल्ले से 182 रन भी निकले जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 151.66 का रहा.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में उनका प्रदर्शन कोई ख़ास नहीं रहा है और 4 मैचों में वो सिर्फ 3 विकेट ही अपने नाम कर पाए. सीरीज में उनसे काफी उम्मीदें की थी लेकिन वो उनपर खरे नहीं उतरे. इसके बावजूद उनके आयरलैंड सीरीज के लिए भी टीम में शामिल किया गया है और प्लेयिंग XI में भी उनके मौका मिलेगा लेकिन चहल, कुलदीप और रविन्द्र जडेजा जैसे नामो के चलते अक्षर को टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में जगह मिलना लगभग नामुमकिन ही है.

3. वेंकटेश अय्यर

T20 World Cup

एक समय पर आईपीएल प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में जगह बनाने वाले वेंकटेश अय्यर को हार्दिक पंड्या के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा था. आईपीएल 2021 में उन्होंने 370 रन बनाये थे और तीन विकेट भी अपने नाम किये थे. अच्छे प्रदर्शन के चलते उन्हें कोलकता की टीम ने इस साल मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन भी कर लिया था.

आईपीएल 2022 में वेंकटेश अय्यर ने सिर्फ 182 रन बनाये जिसमें उनका स्ट्राइक 107.69 का रहा. वेंकटेश को आयरलैंड सीरीज के लिए चुना गया है लेकिन उनको चुनने का कारण उनकी फॉर्म नहीं है. हार्दिक पंड्या की शानदार वापसी से अय्यर की टीम इंडिया में चुने जाने की उम्मीदें लगभग खत्म होती नज़र आ रहा है और वर्ल्ड कप (T20 World Cup) स्क्वाड में उनको जगह नहीं मिल सकेगी.

4. श्रेयस अय्यर

आयरलैंड दौरे पर मिली जगह लेकिन इन पांच खिलाडियों का वर्ल्ड कप टीम में चुने जाना मुश्किल

पिछले कुछ सालों से श्रेयस अय्यर नंबर चार पर बल्लेबाज़ी के विकल्प के तौर पर काफी अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहे है. आईपीएल 2022 में केकेआर के कप्तान के तौर पर भले ही वो ट्राफी जीतने में सफल नहीं हुए लेकिन बल्लेबाज़ के तौर पर उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पिछली सीरीज में उन्होंने शुरुआत दो मैचों में 36 और 40 रन की पारियाँ खेली लेकिन इसके बाद दोनों मैचों में वो फ्लॉप साबित हुए.

चार पारियों में उन्होंने सिर्फ 94 रन ही बनाये. दोनों ही मैचों में हार्दिक और कार्तिक की वजह से टीम को जीत मिली. सूर्यकुमार के टीम में वापसी करने की वजह से नंबर चार पर मुकाबला काफी कड़ा हो गया है. हार्दिक और दिनेश कार्तिक का भी फिनिशर के रोल में प्रदर्शन लाजवाब रहा है. ऐसे में श्रेयस अगर आयरलैंड दौरे पर भी कोई ख़ास कमाल नहीं का पाते तो वर्ल्ड कप (T20 World Cup) टीम में चुने जाने का उनका सपना इस साल तो पूरा नहीं हो पायेगा.

5. रवि बिशनोई

Lsg

अक्षर पटेल की ही तरह रवि बिश्नोई की भी कहानी यही है. टी20 वर्ल्ड कप में जगह बनाने के लिए रवि काफी मेहनत कर रहे है लेकिन आईपीएल में उनका प्रदर्शन कोई ख़ास नहीं रहा है. 14 मैच में उनके नाम सिर्फ 13 विकेट दर्ज है. इसके बाद रवि बिशनोई को साउथ अफ्रीका सीरीज में भी मौका दिया गया है लेकिन वो एक मैच में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायें.

उनके खराब प्रदर्शन के चलते टीम से उन्हें ड्राप करके अक्षर पटेल को जगह दी गयी. इंडिया के स्पिन डिपार्टमेंट में यज़ुवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और रविन्द्र जडेजा जैसे नाम के साथ आपको वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की टीम में जगह मिलना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन लगती है.

और पढ़िए:

जॉनी बेयरस्टो और जेमी ओवरटन ने इंग्लैंड के लिए तोडा 62 साल पुराना रिकॉर्ड, 200 रन से ज्यादा की पार्टनरशिप से टीम को संभाला

टी20 वर्ल्ड कप की टीम ने जडेजा के लिए जगह बनाना होगा बहुत मुश्किल, संजय मांजरेकर ने दिया ये बड़ा बयान

VIDEO: मैदान पर एक-दूसरे के विरोधी बने जडेजा-पंत, फिर भी नहीं भूले याराना

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

");pageTracker._trackPageview();