आईपीएल 2022: कई खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से टीम के लिए बने खास

0
20



मुंबई: किसी क्रिकेटर के लिए नई टीम में शामिल होना और सीधे तौर पर प्रदर्शन करना कभी भी आसान नहीं होता है, खासकर आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में, लेकिन दिनेश कार्तिक, क्विंटन डी कॉक, मिशेल मार्श और अन्य खिलाड़ी हैं, जो अपने प्रदर्शन से फ्रेंचाइजी में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन गए हैं। भारतीय क्रिकेट के तीन बड़े सुपरस्टार-विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर), एमएस धोनी (चेन्नई सुपर किंग्स) और रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस) ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपनी-अपनी आईपीएल टीमों की पहचान बन गए हैं। उन्होंने टीम में बहुत बड़ा योगदान दिया है।
हालांकि, कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो कैश-रिच लीग में अपने लिए कोई एक टीम नहीं ढूंढ पाए। आमतौर पर वे खराब फॉर्म और चोट के कारण फिट न होने जैसे विभिन्न कारणों से एक या दो सीजन के बाद एक टीम से दूसरी टीम में चले गए। अक्सर, इन क्रिकेटरों को नए प्रबंधन, संस्कृति, पर्यावरण और विभिन्न खेल परिस्थितियों के साथ तालमेल बिठाना मुश्किल होता है। आईपीएल 2022 के मौजूदा सीजन में कई अनुभवी प्रचारक हैं, जो नई टीमों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, लेकिन बहुत ही कम समय में वे मैच के विनर बन गए हैं।
दिनेश कार्तिक: 36 वर्षीय कार्तिक आईपीएल में एक अनुभवी खिलाड़ी हैं। 2008 के उद्घाटन सत्र के बाद से लीग के सभी सीजनों में शामिल रहे है। विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपने आईपीएल करियर के दौरान छह टीमों का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब में जाने से पहले 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ शुरूआत की। उन्होंने 2014 में दिल्ली वापस जाने से पहले मुंबई इंडियंस के साथ दो सीजन बिताए। आरसीबी ने उन्हें 2015 में हासिल किया और वह 2016 और 2017 में गुजरात लायंस के लिए खेले। लीग के 2022 सीजन से पहले कार्तिक केकेआर के साथ थे और आरसीबी ने मेगा नीलामी में उन्हें 2022 के लिए 5.5 करोड़ रुपये में खरीदा। 2015 सीजन के बाद आरसीबी के साथ कार्तिक का यह दूसरा कार्यकाल है। उन्होंने 225 मैचों में 4320 रन बनाए हैं। वो अब आरसीबी के लिए एक फिनिशर का काम कर रहे हैं और इस सीजन में 200.00 की शानदार स्ट्राइक-रेट के साथ 12 मैचों में 274 रन बना चुके हैं। क्रिकेट प्रशंसक चाहते हैं कि वह आॅस्ट्रेलिया में 2022 टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा बनें।
डी कॉक: विश्व क्रिकेट में सबसे रोमांचक विकेटकीपर-बल्लेबाजों में से एक डी कॉक ने सनराइजर्स हैदराबाद के साथ अपनी आईपीएल यात्रा शुरू की। फिर अगले कुछ सत्रों में दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले। आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन मुंबई इंडियंस के साथ रहा, जहां क्रिकेटर ने तेज शुरूआती पारी खेली, जिससे एमआई को 2019 और 2020 में बैक टू बैक खिताब जीतने में मदद मिली। उनके प्रभावशाली योगदान के बावजूद, पांच बार की चैंपियन टीम ने डि कॉक को रिटेन नहीं किया और यहां तक कि उन्हें नीलामी में भी नहीं खरीदा। नई फ्रेंचाइजी द्वारा आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में बाएं हाथ के बल्लेबाज को 6.75 करोड़ रुपये में खरीदने के बाद लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए वो फायदेमंद रहे हैं। मौजूदा सीजन में, डी कॉक ने 12 मैचों में 355 रन बनाए हैं और कप्तान केएल राहुल के साथ एलएसजी को ठोस शुरूआत दी है।
डेविड मिलर: कई वर्षो तक किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के लिए खेलने के बाद मिलर आईपीएल 2020 से पहले राजस्थान रॉयल्स में थे। आईपीएल 2020 में सिर्फ एक गेम खेलने के बावजूद, फ्रैंचाइजी ने उन्हें आईपीएल 2021 के लिए बरकरार रखा। नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस ने मेगा नीलामी में 3 करोड़ रुपये में उन्हें खरीदा था। गुजरात प्लेआॅफ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई है और मिलर ने निश्चित रूप से टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। बाएं हाथ के इस खिलाड़ी ने 12 मैचों में 332 रन बनाए हैं और जीटी के लिए ज्यादातर मौकों पर जबरदस्त दबाव में मैच खत्म किए हैं। हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम निश्चित रूप से चाहती है कि मिलर प्ले-आॅफ मैचों में अपनी शानदार फॉर्म को बरकरार रखें।
मिशेल मार्श: मार्श जो अपने हार्ड-हिटिंग और तेज गेंदबाजी कौशल के लिए जाने जाते हैं। आईपीएल के पिछले सीजनों में डेक्कन चार्जर्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स, पुणे वॉरियर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं। हालांकि, आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अपनी चोटों या खराब फॉर्म के कारण कभी भी पूरे सीजन के लिए नहीं खेला है। इसलिए, एक तरह से भारतीय प्रशंसकों ने मार्श को आईपीएल में लगातार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए नहीं देखा है। स्टार आॅलराउंडर को दिल्ली कैपिटल ने मेगा नीलामी में 6.50 करोड़ में खरीदा था और एक बार फिर वह चोट और कोविड-19 के कारण आईपीएल 2022 में फ्रेंचाइजी के लिए आधे मैच खेलने से चूक गए। लेकिन अपने 6 मैचों में मार्श ने 134.28 के स्ट्राइक रेट के साथ 188 रन बनाए। डीसी के लिए 4 विकेट झटके।
रिद्धिमान साहा: एथलेटिक विकेटकीपर और बल्ले से योगदान देने वाले साहा ने आईपीएल के पहले सीजनों में कोलकाता नाइट राइडर्स, चेन्नई सुपर किंग्स, पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए अपनी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। उन्हें पहले फ्रेंचाइजी द्वारा सलामी बल्लेबाज के रूप में इस्तेमाल किया गया और साहा ने इस प्रक्रिया में कुछ आकर्षक अर्धशतक बनाए हैं। साथ ही 140 आईपीएल मैचों में 2,324 रन बनाए हैं। मौजूदा सीजन में साहा ने सात मैचों में 214 रन बनाए हैं, जिसमें शीर्ष क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए दो अर्धशतक शामिल हैं।
एरोन फिंच: कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के 2022 सीजन के लिए इंग्लैंड के बल्लेबाज एलेक्स हेल्स के प्रतिस्थापन के रूप में एरोन फिंच को साइन किया। आॅस्ट्रेलियाई बल्लेबाज, जिन्होंने 92 आईपीएल मैच खेले हैं और 2091 रन बनाए हैं, 1.5 करोड़ रुपये में केकेआर में शामिल हुए। फिंच आठ अन्य फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल, पुणे वारियर्स इंडिया, सनराइजर्स हैदराबाद, मुंबई इंडियंस, गुजरात लायंस, पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके हैं। केकेआर फिंच की नौवीं आईपीएल फ्रेंचाइजी है। चल रहे आईपीएल 2022 में भी फिंच ने पांच मैचों में सिर्फ 86 रन बनाए हैं। उन्हें मुंबई इंडियंस के खिलाफ केकेआर के आखिरी मैच से बाहर कर दिया गया था।

Looks like you have blocked notifications!