आइटम नंबर से शुरू हुआ था वहीदा रहमान का करियर, अमिताभ बच्चन को इसलिए मारा था चांटा

0
40

हिंदी सिनेमा की मशहूर अदाकार वहीदा रहमान का नाम ही काफी है, वो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. 60 और 70 के दशक में अपनी फिल्मों में शानदार एक्टिंग और खूबसूरती से लाखों दिलों पर राज करने वाली वहीदा रहमान का जन्म 3 फरवरी 1938 में हुआ था, वो आज अपना 84वां जन्मदिन मना रही हैं. वेटेरन एक्ट्रेस वहीदा रहमान आज 84 साल की हो गई हैं, अपनी फिल्मों में शानदार एक्टिंग, डांस और खूबसूरती से लाखों दिलों को जीतने वाली अभिनत्री वहीदा रहमान का जन्म 3 फरवरी, 1938 को तमिलनाडु के चेंगलपट्टू में हुआ था. वहीदा रहमान हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगु, मलयालम और बंगाली फिल्मों में भी अपना जादू बिखेर चुकी हैं, उन्हें दो बार फिल्मफेयर अवॉर्ड, नेशनल अवॉर्ड, पद्मश्री और पद्म विभूषण से नवाजा जा चुका है. ऐसे में आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें.

गुरुदत्त साहब के साथ शुरु किया फिल्म सफर

वहीदा रहमान ने 50 के दशक के मध्य में तेलेगु फिल्म से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी और ज्यादातर में वो आइटम नंबर करती थीं,  उन्होंने कुछ तेलेगु फिल्मों में काम किया और इसके बाद गुरुदत्त ने उन्हें नोटिस किया और हिंदी फिल्मों में लाने का फैसला किया. वहीदा रहमान ने अपने हिन्दी फिल्मी करियर की शुरुआत गुरुदत्त साहब की फिल्म सीआईडी’ से थी. जिसके बाद उन्होंने प्यासा’, कागज के फूल’, गाइड’, नील कमल’, राम और श्याम’, तीसरी कसम’, रंग दे बसंती’, पार्क एवेन्यू’ जैसी हिट फिल्मों में शानदार एक्टिंग की है. साथ ही उन्होंने कई गानों में अपने शानदार डांस से दर्शकों के दिल को जीत लिया था.

गुरु दत्त की फिल्म और वहीदा की एक्टिंग

बताया जाता है कि एक समय ऐसा भी था कि गुरु दत्त अपनी किसी फिल्म को वहीदा के बिना सोच भी नहीं सकते थे. हालांकि बाद में अपना घर बचाने के लिए उन्होंने साल 1963 में वहीदा को छोड़ दिया. 10 अक्टूबर साल 1964 को गुरु दत्त ने आत्महत्या कर ली. हालांकि उनकी मौत की वजह साफ नहीं हो पाई लेकिन कई लोग वहीदा को इसका जिम्मेदार ठहराते थे. गुरु दत्त की मौत के बाद वहीदा को काम मिलना कम हो गया. लोग उन्हें फिल्में ऑफर करने से डरने लगे लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी.

अमिताभ बच्चन को मारा था चांटा

वहीदा रहमान ने साल 1971 में फिल्म रेशमा और शेरा में काम किया था और इस दौरान अमिताभ बच्चन को चांटा लगाया था. दरअसल द कपिल शर्मा शो में वहीदा ने खुद यह किस्सा बताया था कि फिल्म के एक सीन की शूटिंग के दौरान मैंने उसे कहा था, ‘अमिताभ, बहुत कस के लगाने वाली हूं, शॉट हुआ और अमिताभ ने कहा- वहीदा जी, काफी अच्छा था’.