HomeSportsअमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी को रूस में नौ साल की जेल, जो बाइडेन...

अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी को रूस में नौ साल की जेल, जो बाइडेन बोले- यह अस्वीकार है

[ad_1]

Advertisement

वाशिंगटन। एक रूसी अदालत ने अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी ब्रिटनी ग्रिनर को ड्रग तस्करी के आरोप में नौ साल जेल की सजा सुनाई है और उन पर 10 लाख रूबल (करीब 13 लाख रुपये) का जुर्माना भी लगाया है। रूस की कोर्ट के इस फैसले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बयान जारी कर नाराजगी जताई है। जो बाइडेन ने इस फैसले को अस्वीकार बताया है। उन्होंने रूस को ‘प्रिजनर स्वैप डील’ स्वीकार करने के लिए कहा है।

Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि रूस ने गलत तरीके से ब्रिटनी को हिरासत में लिया है। मैं रूस से उनको तुरंत रिहा करने की अपील करता हूं ताकि वो अपने परिवार और साथियों के साथ रह सके। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह ग्रिनर को वापस लाने की हर संभव प्रयास करेंगे। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि ब्रिटनी ग्रिनर वास्तव में सलाखों के पीछे कितना समय बिताएंगी, क्योंकि अमेरिका और रूस एक संभावित कैदी की अदला-बदली पर चर्चा कर रहे हैं, जिसमें बास्केटबॉल खिलाड़ी शामिल हो सकती हैं।

Advertisement

वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा, “रूस या कोई भी देश जो गलत तरीके से किसी को हिरासत में लेता है, वह देश विदेश यात्रा करने, काम करने और विदेश में रहने वाले सभी लोगों की सुरक्षा के लिए खतरे का प्रतिनिधित्व करता है।”

आपको बता दें कि जब अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी ब्रिटनी ग्रिनर को हथकड़ी लगाकर अदालत कक्ष से बाहर ले जाया जा रहा था, तो उसे यह कहते हुए सुना गया, “मैं अपने परिवार से प्यार करती हूं।” ग्रिनर के वकील मारिया ब्लागोवोलिना ने कहा कि उनका मुवक्किल “बहुत परेशान और बहुत तनावग्रस्त” थीं। “वह मुश्किल से बात कर सकती है। यह उनके लिए मुश्किल समय है। जब हमने मंगलवार को ब्रिटनी को देखा, तो हमने उससे कहा था कि ‘गुरुवार को मिलते हैं’। इसपर उन्होंने कहा, ‘प्रलय के दिन मिलते हैं’, तो ऐसा लगता है कि वह सही थीं।”

क्या है ‘प्रिजनर स्वैप डील’?
अमेरिका ने ग्रिनर की रिहाई के लिए रूस के सामने प्रिजनर स्वैपिंग, यानी एक कैदी के बदले दूसरे कैदी को छोड़ने की डील रखी थी। अमेरिका ने ब्रिटनी के बदले खतरनाक रूसी आर्म्स डीलर विक्टर बाउट को छोड़ने का ऑफर दिया था।

ये भी पढ़ें : UK PM Race : टीवी पर बहस के दौरान ऋषि सुनक ने लिज ट्रस को पछाड़ा, दर्शकों का मिला अपार समर्थन

Advertisement



[ad_2]

Source link

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments