अमेरिका में गर्भपात का कानूनी हक छीने जाने के बाद महिलाओं का तेज हुआ विरोध प्रदर्शन, ‘सेक्स स्ट्राइक’ की दी धमकी

वाशिंगटन। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात को कानूनी तौर पर मंजूरी देने वाले पांच दशक पुराने फैसले को पलट दिया है। इसी के साथ अमेरिका में गर्भपात का 50 साल पुराना संवैधानिक संरक्षण समाप्त हो गया है। अब इस मामले ने तूल पकड़ लिया है। सुप्रीम कोर्ट  के इस फैसले के बाद से महिलाओं समेत सैकड़ों लोगों ने सड़कों पर विरोध प्रदर्शन किया। वहीं, अब महिलाओं ने देशव्यापी सेक्स स्ट्राइक की धमकी दी है। उनका कहना है कि जब तक वे खुद गर्भवती नहीं होना चाहतीं, तब तक किसी भी पुरुष के साथ यौन संबंध नहीं बनाएंगी।

Advertisement

बड़ी संख्या में महिलाएं सेक्स स्ट्राइक के बैनर-पोस्टर के साथ अपनी तस्वीरों को शेयर भी कर रही हैं। महिलाओं का कहना है कि हम अनचाहे गर्भावस्था को जोखिम नहीं उठा सकते हैं, इसलिए हम अपने पति सहित किसी भी पुरुष के साथ यौन संबंध नहीं रखेंगे। बताया जा रहा है कि अमेरिका के 50 राज्यों में से 26 राज्यों ने गर्भपात को कानूनी तौर पर प्रतिबंधित करने की तैयारी शुरू कर दी है।

सोशल मीडिया पर ट्रेंड हो रहा #sexstrike 
न्यूयॉर्क में सड़कों पर विरोध कर रही एक महिलाओं का कहना है कि उनके अंदर सुप्रीम कोर्ट को लेकर डर है। उन्हें ऐसे लोगों की खोज है जो सामूहिक सेक्स स्ट्राइक को फॉलो कर सकें। अब कोर्ट के फैसले के बाद उनके पास नारा लगाने के अलावा और कोई चारा नहीं बचा है। बता दें, सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ ये मांग इतनी बढ़ गई है कि सोशल मीडिया पर #sexstrike ट्रेंड करने लगा है। एक अन्य शख्स ने कहा कि, महिलाओं के इस अधिकार को जब तक कानूनी मान्यता नहीं मिल जाती तब तक सेक्स स्ट्राइक जारी रखेंगे।

गर्भपात को कानूनी दर्जा देने तक विरोध की मांग
अमेरिका के ओरेगन राज्य के पोर्टलैंड में तो सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हिंसा भी हुई। विरोध कर रहे समूहों ने कई इमारतों में तोड़फोड़ की। अमेरिका में लगभग सभी राज्यों में बड़े पैमाने पर महिलाएं सड़कों पर उतरकर इस फैसले का विरोध जता रही हैं। इस प्रदर्शन का सबसे ज्यादा असर न्यूयॉर्क में देखने को मिल रहा है, जहां महिलाएं रो वर्सेज वेड को लागू किए जाने तक पुरुषों के साथ सेक्स न करने की धमकी दे रही हैं। ट्विटर पर महिलाओं का कहना है कि जब तक रो वर्सेज वेड केस को दोबारा मान्यता नहीं मिल जाती, तब तक उनके पास सेक्स से इनकार करने की शक्ति है।

ये भी पढ़ें : अमेरिका : इंस्टाग्राम-फेसबुक ने गर्भपात की गोलियों की पेशकश करने वाले हटाए पोस्ट