अमेरिका ने मंकीपॉक्स को किया पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित

0
17

Advertisement

वॉशिंगटन। संयुक्त राज्य अमेरिका ने मंकीपॉक्स को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है। अमेरिका के स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि मंकीपॉक्स को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित करने से इस वायरस के खिलाफ लड़ाई में फंड और डेटा इकट्ठा करना और अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित हो सकेगी। ये घोषणा फिलहाल 90 दिनों के लिए प्रभावी है। अमेरिका में मंकीपॉक्स के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

Advertisement

पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में मंकीपॉक्स के लगभग 6000 से अधिक मामले हैं, जिनमें से लगभग एक चौथाई न्यूयॉर्क से थे। अमेरिका में मंकीपॉक्स के सबसे अधिक केस हैं।

Advertisement

हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विस सेक्रेटरी जेवियर बेसेरा ने एक ब्रीफिंग में कहा, “हम इस वायरस से निपटने के लिए अपनी प्रतिक्रिया को अगले स्तर तक ले जाने के लिए तैयार हैं, और हम हर अमेरिकी से मंकीपॉक्स को गंभीरता से लेने का अपील करते हैं।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने कहा, घोषणा से मंकीपॉक्स संक्रमण पर डेटा की उपलब्धता में सुधार होगा जो इसके खिलाफ लड़ाई में जरूरी है। संयुक्त राज्य अमेरिका से पहले मंकीपॉक्स बीमारी यूरोप में फैलनी शुरू हुई, लेकिन अब अमेरिका में मंकीपॉक्स के सबसे अधिक मामले हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है। डब्ल्यूएचओ की घोषणा ने पिछले महीने दुनियाभर को इस वायरस के बारे में सोचने और इसके वैक्सीन को के बारे में सोचने के लिए मजबूर किया है।

ये भी पढ़ें : वीडियो शूटिंग के दौरान हुई दिल दहलाने वाली वारदात, 8 मॉडल्स के साथ गैंगरेप, 80 गिरफ्तार

 

Advertisement