अमृत महोत्सव पर आकाशवाणी रामपुर से प्रसारित होंगे कार्यक्रम

रामपुर, अमृत विचार। अमृत महोत्सव पर आकाशवाणी रामपुर द्वारा अनेक कार्यक्रम प्रसारित किए जाएंगे। इस श्रंखला में 30 जून को रात्रि 9:30 बजे आकाशवाणी दिल्ली से राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित होने वाले रूपकों के अखिल भारतीय कार्यक्रम में आकाशवाणी रामपुर द्वारा प्रस्तुत रूपक आजादी का अमृतराग प्रसारित किया जाएगा। रूपक आजादी का अमृतराग के लेखक नफीस अहमद सिद्दीकी हैं और यह रूपक रुहेलखंड में स्वाधीनता के संघर्ष पर आधारित है। रूपक में बताया गया है कि किस प्रकार सन 1857 में विद्रोह की ज्वाला पूरे रुहेलखंड में फैली।

Advertisement

आकाशवाणी रामपुर द्वारा बनाए गए रूपक में उस दौर में घर-घर गूंजने वाले लोकगीतों को भी पिरोया गया है। इसके अलावा खान बहादुर खान और बख्त खान ने किस प्रकार अपनी भूमिका निभाई और विभिन्न जिलों के अनेक क्रांतिकारियों ने अपना बलिदान दिया इस रूपक में इतिहास के इसी पक्ष उजागर किया गया है, साथ ही साथ रुहेलखंड में क्रमिक रूप से आगे बढ़े स्वाधीनता संघर्ष पर भी चर्चा की गई है। इसमें स्वाधीनता संग्राम सेनानियों के संस्मरण संजोए गए हैं और इतिहासकारों ने तथ्यों को प्रमाणित भी किया है।

इस कार्यक्रम में स्वतंत्रता सेनानी शहीद अशफाक उल्ला खान ,पंडित राम प्रसाद बिस्मिल, सुरूर जहानाबादी और ताजवर नजीबाबादी के लिखें आजादी के तराने भी शामिल हैं तो वही उस दौर में घर-घर में गूंजने वाले लोकगीतों को भी शामिल किया है इस रूपक की सह प्रस्तुति असीम सक्सेना की और प्रस्तुतकर्ता मनदीप कौर हैं। रूपक आजादी का अमृतराग 30 जून को रात 9:30 बजे आकाशवाणी दिल्ली से राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- ऑस्ट्रेलियाई जनगणना के आंकड़े में हुआ खुलासा, महिलाएं पुरुषों से ज्यादा करती हैं घर का काम