अमरनाथ यात्रा के लिए हो रही है विशेष तैयारी…

श्रीनगर | Pilgrimage to Amarnaath : हाल में घाटी में बढ़े आपराधिक मामलों को देखते हुए प्रशासन के साथ ही इंडियन आर्मी पहले से चौकन्ना है. दूसरी ओर 4 सालों के बाद इस साल से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा को लेकर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजान किए जा रहे हैं. इस साल श्रद्धालुओं को अधिक खतरा होने की आशंका के मद्देनजर सुरक्षा बलों ने सुरक्षा की अभूतपूर्व व्यवस्था की है. थलसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी है. अधिकारी ने बताया है कि यात्रा के दौरान आतंकवादियों द्वारा हमला किए जाने की विश्वसनीय सूचना मिलने के मद्देनजर इस बार पहले से तीन से चार गुना अधिक सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जा रही है.

विशेष राज्य का दर्जा लेने के बाद रोकी गई थी यात्रा

Pilgrimage to Amarnaath : इस साल अमरनाथ यात्रा को ज्यादा खतरा अधिक बताया जा रहा है. आम तौर पर हमें हर साल यात्रा को आतंकवादियों द्वारा निशाना बनाए जा सकने की सूचना मिलती है, लेकिन इस बार ऐसी जानकारी अधिक है. अधिकारी ने बताया कि प्रशासन को इस बार श्रद्धालुओं की संख्या अधिक रहने की उम्मीद है क्योंकि गत चार साल में यह पहली यात्रा हो रही है. उन्होंने बताया कि इससे पहले वर्ष 2019 में अमरनाथ यात्रा केंद्र द्वारा जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को हटाने की वजह से बीच में ही रोक दी गई थी जबकि वर्ष 2020 और 2021 में कोविड-19 महामारी की वजह से यात्रा स्थगित कर दी गई थी.

इसे भी पढें- सिक्विन गाउन में Mouni Roy ने दिए धुंधले लुक्स, लोग बोले क्या छुपा रहे हो

30 जून से 11 अगस्त तक होगी यात्रा

Pilgrimage to Amarnaath : अधिकारी ने बताया कि इन तथ्यों पर भी गौर करने के बाद सुरक्षा तैयारियां की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि हमे उम्मीद है कि यात्रियों की संख्या दो से तीन गुना तक अधिक होगी. इसके मद्देनजर बहुत सारी तैयारियां की गई हैं. यात्रा को सुचारु तरीके से संपन्न कराने के लिए जमीन पर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती पूर्व के मुकाबले तीन से चार गुना अधिक की गई है. अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा, हाल के दिनों में आतंकवादियों द्वारा की गई लक्षित हत्याओं की पृष्ठभूमि में भी बढ़ाई गई है क्योंकि केंद्र शासित प्रदेश में खासतौर पर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को निशाना बनाया गया है. इस साल अमरनाथ यात्रा 30 जून को शुरू होगी और 11 अगस्त को संपन्न होगी.

इसे भी पढें- बर्थडे केक की मोमबत्ती भी नहीं बुझा पाई Karisma Kapoor, वीडियो वायरल