अभी यूपी में करना होगा बारिश का और इंतजार, जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल

0
13

लखनऊ, अमृत विचार। मानसून भले ही यूपी में प्रवेश कर चुका है लेकिन अभी ज़ोरदार बारिश के लिए और इंतजार करना पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार पहले 26 या 27 जून से बारिश का अनुमान लगाया गया था। लेकिन अब इसकी मियाद बढ़ सकती है। बताते चलें कि 20 जून को सोनभद्र के चुर्क से मॉनसून ने उत्तर प्रदेश में प्रवेश किया, जिसके बाद उम्मीद लगाई जा रही थी कि जल्द सूबे में झमाझम बारिश देखने को मिलेगी।

Advertisement

लेकिन मॉनसून की सुस्त रफ़्तार ने न सिर्फ मौसम विज्ञानियों की चिंता को बढ़ा दिया है, बल्कि धान की खेती करने वाले किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीरें साफ़ नजर आने लगी है। मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक अगले पांच दिनों तक बारिश के आसार नहीं है, हालांकि इस दौरान बादलों की आवाजाही जारी रहेगी, उमस और गर्मी से भी निजात नहीं मिलने वाली है।

गौरतलब है कि इससे पहले मौसम विभाग ने 26 या 27 जून से बारिश का अनुमान जताया था, लेकिन अब 28 जून से बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मॉनसून की सुस्त रफ़्तार की वजह से प्रदेश में मॉनसून सक्रिय नहीं हो सका है। उम्मीद है कि अगले पांच दिनों में मॉनसून रफ़्तार पकड़ेगा और पूरे प्रदेश में सक्रिय होगा. राजधानी लखनऊ में 27-28 जून को बारिश का अनुमान लगाया गया है।

यह भी पढ़ें –बरेली: चार दिन बाद दस्तक देगा मानसून, गर्मी से मिलेगी राहत