अब खूब मजे से चलाएं पंखे, नहीं आएगा ₹1 का भी बिल, जानिए

डेस्क : बच्चे एक बार नहीं बल्कि हर बार गर्मी के दिनों का बेसब्री से इंतजार करते हैं। उन्हें गर्मी की छुट्टियां बहुत पसंद होती हैं, लेकिन जब दिन और रात की गर्मी में लाइट जलती है और पंखे जलते हैं, तब भी वे ठीक से सो नहीं पाते हैं। बच्चे ही नहीं बड़े भी सो नहीं पाते हैं। घर में पंखा चलने पर भी उन्हे गर्मी लगती हैं।

यदि पर्याप्त वोल्टेज है, तब भी पंखा हवा को ठीक से छोड़ नहीं पाता है। गर्मी के दिन शुरू होते ही यह समस्या घर-घर में हो जाती है। ऐसे में पंखे की मरम्मत करना जरूरी हो जाता है क्योंकि कई बार पंखा ठीक से हवा नहीं दे पाता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप पंखे की स्पीड को ठीक कर सकते हैं। इससे पंखे की स्पीड भी बढ़ेगी और बिजली का बिल भी कम होगा। तो आइए जानते हैं।

इलेक्ट्रीशियन को बुलाने की जरूरत नहीं : गर्मियां आते ही बिजली की चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। पंखे और कूलर की तरह। ऐसे में इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। मान लीजिए कि एक पंखा कम दबाव बनाता है और हवा को आपकी ओर फेंकता है। यह प्रक्रिया हवा को काटकर एक दिशा में फेंकने की क्रिया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पंखे के ब्लेड का अगला भाग नुकीला और मुड़ा हुआ होता है। जब नुकीले हिस्सों और मुड़े हुए हिस्सों पर धूल और गंदगी जमा हो जाती है, तो पंखा ठीक से काम नहीं करता है और खराब चलने के कारण हवा नहीं देता है।

इसलिए हवा का दबाव कम है : फैन विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि पंखे के ब्लेड हवा के माध्यम से काटते हैं। हालांकि, धूल और मिट्टी के कण उनके दांतों पर एक मोटी परत के रूप में जमा हो जाते हैं। जैसे ही यह धूल और गंदगी पंखे पर जमा हो जाती है, पंखा भारी होने लगता है, जिससे पंखे के लिए हवा काटना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में पंखे की मोटर पर दबाव बना रहता है और बिजली का बिल ज्यादा आता है। उच्च दबाव से पंखे की गति कम हो जाती है और बिजली की खपत बढ़ जाती है।

आपको बता दें कि ये वजह सिर्फ एक फैन के साथ नहीं बल्कि सभी फैंस के साथ। ऐसे में चाहे वह सीलिंग फैन हो, टेबल फैन हो, कूलर हो या कुछ और। ये समस्याएँ सभी में उत्पन्न होती हैं। इस समस्या को ठीक करने के लिए किसी इलेक्ट्रीशियन को बुलाने की जरूरत नहीं है। आप इसे आसानी से खुद ठीक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, पहले पंखे के ब्लेड के सामने के हिस्से को एक नम कपड़े से साफ करें। सफाई करते समय ब्लेड पर ज्यादा दबाव न डालें। बहुत अधिक दबाव डालने से बेल्ट झुक सकती है। यह बेल्ट को भी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में हल्के हाथ से सभी बेल्ट को धीरे से साफ करें। जब सभी बेल्ट अच्छी तरह से साफ हो जाएं, तो पंखे के बटन को चालू करें और देखें कि क्या पंखे की गति और हवा के निकलने की गति बढ़ जाती है।

मीटर पर कम लोड : जब पंखे की बेल्ट सबसे साफ होती है और पंखा हवा को तेजी से काटता है, तो पंखे की मोटर पर कम भार पड़ता है। लोड कम होने से बिजली बिल भी प्रभावित होता है। ऐसे में हवा मिलने के अलावा पैसे भी बच सकते हैं और पंखे गर्म दिनों में सही हवा का आनंद ले सकते हैं।