HomeBusinessअब इन लोगों का रद्द हो जाएगा ई-श्रम कार्ड, नहीं आएंगे Account...

अब इन लोगों का रद्द हो जाएगा ई-श्रम कार्ड, नहीं आएंगे Account में पैसे.. जानें –

E- Shram Card : अगर आप भी ई-श्रम कार्ड धारक हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है। क्योंकि श्रम मंत्रालय ने कुछ लोगों को ई-श्रम कार्ड योजना से बाहर करने के लिए डेटा तैयार किया है। इस वजह से इतने दिनों से पात्र लोगों के खातों में दूसरी किस्त नहीं पहुंची है। मंत्रालय ने उन लोगों का रिकॉर्ड तैयार किया है जो इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं। साथ ही, जिन्होंने कार्ड बनाते समय अपने दस्तावेज ठीक से अपलोड नहीं किए हैं। विभाग कुछ दिनों में ऐसे लोगों की सूची भी जारी करने जा रहा है। इसलिए इन लोगों को ई-लेबर के तहत राशि मिलने का इंतजार नहीं करना चाहिए।

इस योजना के तहत पात्र श्रमिकों को हर महीने 500 रुपये की किस्त का भुगतान किया जाता है। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इन योजनाओं का लाभ नहीं मिलता है? यानी कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके खातों में किस्त का पैसा नहीं आया है। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि आपको किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं। उसी वर्ष सरकार द्वारा पहली और दूसरी किस्त का पैसा पात्र लोगों के खातों में ट्रांसफर किया गया. लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके खाते में पैसा नहीं पहुंचा है.

अब अगर हम बात करें कि ये लाभ किसे मिलेगा, यदि आप पहले से ही ई-श्रम कार्ड योजना के अलावा किसी अन्य योजना का लाभ उठा रहे हैं, जो श्रम मंत्रालय के अंतर्गत आती है। तो ऐसी स्थिति में आपको ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ नहीं मिलेगा और आपका आवेदन भी रद्द कर दिया जाएगा। यदि आप ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने अपने दस्तावेज़ सही ढंग से अपलोड किए हैं और भले ही आपने गलती से गलत दस्तावेज़ अपलोड कर दिए हों या कोई दस्तावेज़ छूट गया हो तो भी आपको लाभ नहीं मिलेगा। पता कर लेंगे

यूपी के 22 लाख कर्मचारियों को मिलेगी सौगात, कल सीएम योगी करेंगे होम परमिशन, 1 साल के लिए वर्क फ्रॉम होम, 31 जुलाई तक पूरा करें ये जरूरी काम, नहीं तो 5000 रुपए प्रतिदिन की लेट फीस, 31 तक करेंगे इस जरूरी काम का निस्तारण जुलाई, नहीं तो प्रतिदिन 5,000 रुपये खर्च होंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments