अगस्त के महीने में उगाए ये सब्ज़िया

0
30

अगस्त के महीने में कई तरह की सब्जियों की बुआई की जा सकती है। अगस्त के महीने में खेती का मतलब है अगस्त के महीने में किन चीजों की बुआई करनी है, ताकि कुछ हफ्तों बाद उसकी अच्छी पैदावार मिल सके।इन सब्जियों की बुआई उन किसानों के लिए फायदे का सौदा साबित होगी जो या तो इन्हीं की खेती के लिए रुके थे या जिनके खेत किसी वजह से इस वक्त भी खाली हैं।  वैसे बरसात के इस मौसम में बुआई थोड़ी मुश्किल जरूर हो जाती है, लेकिन अगर आप जल्दी बुआई करेंगे तो आपको पैदावार भी जल्दी मिलेगी और बाजार में उसके रेट भी अच्छे मिलेंगे।

इस महीने आप गाजर, मूली, चुकंदर, शलजम, फूलगोभी, टमाटर, पालक, धनिया और चौलाई की बुआई कर सकते हैं। हालांकि, बीज बोने के बाद आपको उन्हें बारिश से थोड़ा बचाना होगा। इस बात का ध्यान रखना होगा कि खेत में बारिश का पानी ना रुके। बुआई से पहले खेत की अच्छे से जुताई जरूर करें। वैसे तो अगस्त में बारिश का माहौल रहता है, जिसके चलते खेत में नमी की कमी नहीं होती, लेकिन अगर नमी कम लगे तो बुआई से पहले सिंचाई का भी ध्यान रखें।

बीज लेते वक्त भी सीजन का ध्यान रखें, वर्ना गलत सीजन में बीज बोने से पौधे बहुत कम उगेंगे, जिससे नुकसान अधिक होगा।भले ही आप छोटे किसान हों या बड़े, सब्जियों की खेती के लिए आपको नर्सरी तो तैयार करनी ही होगी।

मुमकिन हो तो यह काम पॉली हाउस में करें. अगर आप छोटे किसान हैं और आपके पास पॉली हाउस का इंतजाम नहीं है तो आप पॉलीथीन से एक छोटा सा पॉली हाउस जैसा ढांचा बना सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि जहां पॉली हाउस बनाएं, वहां की मिट्टी का लेवल बाकी खेत से थोड़ा ऊंचा होना चाहिए, ताकि पानी अंदर ना आ सके।