अंतरिक्ष में 15 साल पहले महाविस्फोट हुआ था अब 2022 में आप उस धूमकेतु 17P/Holmes के अवशेषों को पृथ्वी से देख पाएंगे

Comet 17P / Holmes Sightseeing 2022: आज से 15 साल पहले यानी सन 2007 में अनंत ब्रह्माण्ड में अबतक के खगोलीय इतिहास का सबसे बड़ा धमाका हुआ था, यह महाविस्फोट एक विशालाकार उल्कापिंड 17P / Holmes में हुआ था, इस महाविस्फोट में इस उल्कापिंड का वजूद समाप्त हो गया था लेकिन अंतरिक्ष में इसकी राख/धुल के गुबार और छोटे टुकड़े आज भी असीमित ब्रह्माण्ड के चक्कर काट रहा है।  भले ही यह धमाका पृथ्वी से करोड़ों मील दूर हुआ था लेकिन अब 15 साल बाद आपको धरती से 17P / Holmes Comet के अवशेष दिखाई देंगे। जो 15 साल से लगातार सफर कर रहा है और उसका आकर बहुत विशाल है. अब 17P / Holmes का धुल का गुबार पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरने वाला है. 

2007 में हुआ था महाविस्फोट 

स्पेस और एस्ट्रोनॉमी के वैज्ञानिकों का कहना है कि साल 2007 में उल्कापिंड 17P / Holmes में जो विस्फोट हुआ था वो अबतक के खलोगीय इतिहास में सबसे बड़ा विस्फोट कहा जाता है, ब्रह्माण्ड में इस धूमकेतु के टुकड़े लाखों हज़ार किलोमीटर तक फ़ैल गए थे. उन्ही में से विशाल धुल का गुबार अब पृथ्वी के करीब से जाने वाला है. जिसे आप अपने घर की छत से लाखों मील दूर से गुजरने वाले धूमकेतु के घुल के गुबार यानी Comet Dust Trails को देख सकेंगे। इसे आप 17P Holmes Comet Dust Trails कह सकते हैं. 

पृथ्वी से कब दिखाई देगा 17P Holmes धूमकेतु का गुबार 

7P Holmes Comet Dust Trails Earth Passing Date: वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आप 7P Holmes Comet Dust Trails को पृथ्वी से अगस्त महीने में गुजरते हुए देख पाएंगे, लेकिन ऐसा सिर्फ रात को सम्भव होगा, क्योंकि सुबह सूर्य का प्रकाश इसे अपने रौशनी में छिपा लेगा लेकिन रत को यह खुद सूर्य के प्रकाश से चमकता हुआ दिखाई देगा। 7P Holmes Comet Dust Trails को देखने के लिए आपके पास बेसिक टेलिस्कोप या ज़ूम कैमरा हो तो फिर भी काम हो जाएगा, और दोनों नहीं है तो आप इसे ऐसे ही देख पाएंगे। 

धूमकेतु से याद आया, जून में ही अपने सौरमंडल में एक बड़ा रोचक संयोग होने वाला है, जब बुध, शुक्र, चन्द्रमा, मंगल, बृहस्पति और शनि ग्रह एक साथ दिखाई देंगे इसे Planet Parade कहा जाता है. अगर आप यह खगोलीय नजारा देखने से चूक गए तो साल 2040 तक इंतज़ार करना पड़ेगा, आप इन ग्रहों को एक साथ जून….. आगे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें