Home लाइफस्टाइल क्या सर्दियों में दही खाना है नुकसानदायी ?

क्या सर्दियों में दही खाना है नुकसानदायी ?

95
SHARE

दही खाने के बहुत से फायदे होते हैं। दही में काफी ज्यादा मात्र में प्रोतिएँ होता है। दही सर्दियों में खाने के लिए सबसे अचा आहार है। कई लोगों का मानना है की सर्दियों में दही खाने से ठण्ड लग जाती है पर यह केवल ही एक धारणा है लोगों के मन में। ऐसा कुछ भी नहीं है बल्कि सर्दियों में रोज़ दही का सेवन करने से शरीर फुर्तीला और एक्टिव हो जाता है। दही में ढेर सारा विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन होता है। इसके अलावा दही में लैक्टोबैसिलस, प्रोबायोटिक और अच्छे बैक्टीरिया भी होते हैं, जो कि हानिकारक बैक्‍टीरिया से लड़ कर आपको संक्रमण से बचाने का काम करते हैं।

  इम्‍यूनिटी बढाए:

इम्‍यूनिटी बढाए:

दही में अच्‍छा बैक्‍टीरिया होता है, जो कि इम्‍यूनिटी लेवल को बढाता है और संक्रमण से लड़ता है।

सर्दी से निजात दिलाए:

सर्दी से निजात दिलाए:

ठंडे मौसम में लोग अधिक्‍तर सर्दी-जुखाम से परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना दही खाएंगे तो दही में मौजूद अच्‍छे बैक्‍टीरिया आपको सर्दी से बचाएंगे।

बेहतर पाचन:

बेहतर पाचन:

दही, शरीर में pH बैलेंस करती है, जिससे पेट में एसिडिटी नहीं बनती । इससे सही प्रकार से खाना पचता है।

हड्डियों को मजबूती दे:

हड्डियों को मजबूती दे:

ठंडी का मौसम हड्डियों के लिये बिल्‍कुल अच्‍छा नहीं होता और इस समय आपको फ्रैक्‍चर होने की संभावना काफी ज्‍यादा होती है। दही में ढेर सारा कैल्‍शियम और फोस्‍फोरस होता है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

दही खाने के आसान तरीके

दही खाने के आसान तरीके

दही चावल: एक कटोरे चावल में दही मिक्‍स करें और ऊपर से मिर्च मिर्च और नमक मिलाएं। आप चाहें तो इसको अनार के दानों से गार्निश भी कर सकते हैं।

दही खाने के आसान तरीके

दही खाने के आसान तरीके

दही और शक्‍कर: एक कटोरे में दही के साथ थोड़ी सी शक्‍कर मिलाएं और खाएं। मीठा खाने वालों को यह स्‍वाद काफी पसंद आएगा।

दही खाने के आसान तरीके

दही खाने के आसान तरीके

फलों में दही डालें: अपने मन पसंद फलों के साथ दही मिला कर खाएं। आप इसे रायते के तौर पर भी खा सकते हैं। इसमें प्‍याज, टमाटर, नमक और थोड़ी सी काली मिर्च मिलाएं और खाएं।

loading...