SHARE

नई दिल्ली। हड्डियां हमारे शरीर का ढांचा बनती हैं। और इनका मज़बूत होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। हड्डियां जितना ज्यादा मजबूत रहेंगी उतना ही ज्यादा आप फुर्तीले रहेंगे/ रहेंगी। हड्डियों को मजबूत बनाने में दूध एक आवश्यक आहार है। पर दूध पीना सभी को पसंद नहीं होता। खासकर के बच्चों को दूध पीना बिलकुल भी नहीं पसंद। दूध न पीने से पढने लिखने वाले बच्चे कई मर्तबा पीछे रह जाते हैं दूध पीने वाले बच्चों के मुकाबले। इसलिए हर माता पिता को यह ध्यान रखना चाहिए की उनके बच्चे किसी भी तरफ दूध का सेवन करें। इसके अलावा महिलाओं में भी मेनोपॉज के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। ऑस्टियोपोरोसिस का नाम तो आपने सुना ही होगा, अगर नहीं तो हम बता दें कि यह हड्डी की एक अवस्‍था होती है जिसमें हड्डियाँ उम्र के साथ मुलायम हो कर चिटकने लगती हैं। इस समस्‍या से लड़ने के लिये महिलाओं को नियमित व्‍यायाम करने के अलावा अपने आहार में मेवा, दूध, हरी सब्‍जियां और विटामिन डी शामिल करना चाहिये। अपनी डाइट में नियमित रूप से कैल्‍शियम शामिल करने और अन्‍य उपायों से आप अपनी हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं।

 हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां अपने आहार में गहरे हरे रंग की पत्‍तेदार सब्‍जियां, ब्रॉक्‍ली, डेयरी प्रोडक्‍ट शामिल करें क्‍योंकि यह विटामिन डी का अच्‍छा विकल्‍प होती हैं और हड्डियों के लिये कमाल कर सकती हैं।
लहसुन-प्‍याज लहसुन और प्‍याज सल्‍फर के अच्‍छे स्‍त्रोत हैं तो इनका सेवन जरुर करें।
मिलावटी ड्रिंक क्‍या आप जानते हैं कि कोल्‍ड्रिंक का सेवन अधिक करने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और इनमें से कैल्‍शियम गलने लगता है। हाई प्रोटीन मांस हाई प्रोटीन मांस का सेवन ज्‍यादा ना करें क्‍योंकि इससे शरीर से कैल्‍शियम खतम होने लगता है।
loading...