SHARE
शरीर के बाकी अंगों की तरह ही आपको अपने गुप्तांगों की सेहत पर खास ध्यान देने की जरूरत है। मर्दों को अगर ये डर सताता है कि सेक्स के वक्त वे अच्छा पर्फॉर्म नहीं करपाते तो इसके पीछे एख कारण है। हो सकता है आपके शरीर में वो जरूरी विटामिन नहीं है जो आपके पीनस को फिट रखता है।
इतली के एक शोध में सामने आया है कि इस विटामिन की कमी होने से इरेक्टाइल डिसफ्कशन की संभावना बढ़ जाती है। यानी सेक्स के वक्त आपकी पीनस, इरेक्ट नहीं हो पाती। तभी आपको पूरा मजा नहीं ये विटामिन है धूप से मिलने वाला विटामिन डी।
143 मर्दों पर ये शोध किया गया। पाया गया कि आधे से ज्यादा मर्दों में विटामिन डी की कमी थी तभी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन हो रहा था।

जिन लोगों में ये समस्या नहीं होती उनके मुकाबले कमजोर मर्दों में इस विटामिन की 24% की कमी पाई गई।

विटामिन डी की कमी होने से शरीर में फ्री रैडिक्लस बनने लगते हैं जिन्हें सुपरऑक्साइड आयन कहते हैं। ये आयन ब्लड वेसेल्स में पाया जाने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड को कम कर देते हैं और ब्लड वेसेल्स सही से काम नहीं कर पाती। नजीता ये होता है कि आपका सेक्स का अनुभव  कम हो जाता है।

इसलिए मर्दों की बेहतर सेक्शुअल हेल्थ के लिए जरूरी है खाने में विटामिन डी युक्त चीजें जरूर लें। मशरूम, कॉर्नफ्लैक्स, मक्खन, दही, अंडों, बादाम दूध, पोर्क, साल्मन, टूना मछली से ये पाया जा सकता है। सबसे ज्यादा धूप से ये विटामिन मिलता है, इसलिए उसका भी ध्यान रखें।

loading...